विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

सीएम योगी से मिलीं मुस्लिम महिलाएं, तीन तलाक खत्म करने की मांग की

कई मुस्लिम महिलाओं ने तीन तलाक की परंपरा को दी है चुनौती

FP Staff Updated On: Apr 07, 2017 11:42 AM IST

0
सीएम योगी से मिलीं मुस्लिम महिलाएं, तीन तलाक खत्म करने की मांग की

मुस्लिम महिलाओं ने तीन तलाक के मुद्दे को लेकर शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की. मुस्लिम महिलाएं सीएम आवास पर फरहा फैज के साथ मुख्यमंत्री से मिलीं और उन्होंने सीएम योगी आदित्यनाथ से तीन तलाक खत्म करने की मांग की.

सीएम योगी के सामने तीन तलाक को लेकर महत्वपूर्ण फैसला लेने की जिम्मेदारी है, क्योंकि बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में वादा किया था कि वो यूपी में तीन तलाक के मुद्दे पर मुस्लिम महिलाओं से चर्चा करेगी. इस चर्चा से जिस तरह के नतीजे सामने आएंगे उसी के मुताबिक कानून में बदलाव करने की दिशा में आगे बढ़ा जाएगा.

आपको बता दें कि तीन तलाक का ये मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच चुका है. सुप्रीम कोर्ट ने फैसला किया है कि 11 मई से इन परंपराओं को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर वह सुनवाई करेगी.

हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने इस मुद्दे पर कहा था कि तीन तलाक, निकाह हलाला और बहुविवाह की परंपराएं मुसलमानों के लिए बहुत अहम हैं. इन मसलों से उनकी भावनाएं जुड़ी हैं. ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड जैसे मुस्लिम संगठनों ने इन मामलों में अदालत के दखल का विरोध किया. बोर्ड ने कहा कि ये परंपराएं पवित्र कुरान से आईं है. लिहाजा ये न्याय प्रणाली के दायरे में नहीं आती हैं.

कई मुस्लिम महिलाओं ने तीन तलाक की परंपरा को चुनौती दी है. इसमें अक्सर पति एक बार में तीन बार तलाक बोलकर, फोन पर या एसएमएस से तलाक दे देते हैं. चीफ जस्टिस जेएस खेहर और जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की बेंच ने कहा कि तीन तलाक जैसे मामलों से भावनाएं जुड़ी हैं. पांच जजों की बेंच उन मुद्दे पर विचार करेगी जिनमें सुनवाई की आवश्यकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi