विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

जेल पहुंचीं शशिकला, मोमबत्तियां बनाएंगी

सुप्रीम कोर्ट ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में शशिकला को 4 साल की सजा सुनाई है.

FP Staff | February 16, 2017, 07:32 AM IST

0

हाइलाइट

Feb 15, 2017

  • 19:54(IST)

    तमिलनाडु में सरकार बनाने के लिए इदापड्डी के पलानीस्वामी के दावा पेश किये जाने के एक दिन बाद अब राज्य के नये मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण को लेकर सबकी नजर राज्यपाल सी विद्यासागर राव पर हैं.

  • 19:52(IST)

    अथॉरिटी की तरफ से शशिकला को टीवी उपलब्ध कराया गया है.शशिकला अदालत के इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चैलेंज नहीं करेंगी.

  • 19:00(IST)

    जेल जाने से पहले शशिकला ने टी दिनाकरन को पार्टी का उपमहासचिव मनोनीत कर दिया है. इस बीच गोल्डन बे रिजॉर्ट में जमे विधायकों को पुलिस ने अल्टीमेटम दे दिया है. यहां तकरीबन 500 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं.

  • 19:00(IST)

    जेल जाने से पहले शशिकला ने टी दिनाकरन को पार्टी का उपमहासचिव मनोनीत कर दिया है. इस बीच गोल्डन बे रिजॉर्ट में जमे विधायकों को पुलिस ने अल्टीमेटम दे दिया है. यहां तकरीबन 500 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं.

  • 18:59(IST)

     सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अन्नाद्रमुक प्रमुख वीके शशिकला ने शाम को बेंगलुरु कोर्ट में सरेंडर कर दिया. वहां से उन्हें जेल ले जाया गया. शशिकला ने अपील की थी कि उन्हें जेल की उसी सेल में रखा जाए, जिसमें पहले जयललिता को रखा गया था. जेल प्रशासन ने उनकी इस अपील को ठुकरा दिया. सूत्रों के मुताबिक शशिकला को जेल में मोमबत्तियां बनाने का काम दिया गया है. इसके लिए उन्हें प्रतिदिन 50 रुपए पारिश्रमिक दिया जाएगा

  • 23:46(IST)

    एआईएडीएमके के गोकुल इंद्रा ने कहा कि हमने खराब सेहत को आधार बनाकर अदालत से वक्त मांगा है. हमें अदालत के फैसले का इंतजार है.

  • 23:43(IST)

    मैं कहीं भी रहूं लेकिन पार्टी के लिए काम करती रहूंगी.

  • 23:43(IST)

    मैं कहीं भी रहूं लेकिन पार्टी के लिए काम करती रहूंगी.

  • 23:43(IST)

    मैं कहीं भी रहूं लेकिन पार्टी के लिए काम करती रहूंगी.

  • 23:42(IST)

    पोएस गार्डन के बाहर शशिकला ने अपने समर्थकों को संबोधित किया. डरने की कोई बात नहीं है. मैं कहीं नहीं जा रही हूं. मैं हमेशा आप सबके दिलों में रहूंगी.
    हमें हमेशा लोगों की अच्छाई के बारे में सोचना चाहिए.मुझे कोई डर नहीं है.पार्टी को एकजुट रहना होगा.

  • 23:36(IST)

    शशिकला बुधवार सुबह कर सकती हैं सरेंडर  

  • 15:46(IST)

    तमिलनाडु के राज्यपाल को करना चाहिए उत्तर प्रदेश वाले उदाहरण का पालन: चिदंबरम

    उच्चतम न्यायालय द्वारा अन्नाद्रमुक महासचिव वी के शशिकला को दोषी करार दिए जाने पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने आज कहा कि तमिलनाडु के राज्यपाल को उत्तर प्रदेश वाले उदाहरण का पालन करना चाहिए और दो दावेदार पक्ष होने की स्थिति में विधानसभा में शक्ति परीक्षण कराना चाहिए.

    पिछली संप्रग सरकार में गृहमंत्री और वित्त मंत्री रह चुके चिदंबरम ने कहा कि अन्नाद्रमुक के विधायक किसी नेता को चुन लेंगे.

    उन्होंने उत्तर प्रदेश के मामले का उदाहरण देते हुए कहा, ‘यदि एक ही दावेदार है तो राज्यपाल उसे शपथ दिला सकते हैं और उसे अपना बहुमत साबित करने को कह सकते हैं. यदि दावेदार दो हैं तो राज्यपाल को शक्ति परीक्षण कराना चाहिए.’ वर्ष 1998 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद पर जगदंबिका पाल और कल्याण सिंह में से किसी एक का बहुमत तय करने के लिए उच्चतम न्यायालय ने उत्तर प्रदेश विधानसभा में शक्ति परीक्षण का आदेश दिया था.

    हालांकि चिदंबरम ने 19 साल पुराने आय से अधिक संपत्ति के मामले में शीर्ष न्यायालय के फैसले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। इस मामले में दिवंगत मुख्यमंत्री जे जयललिता भी आरोपी थीं.

  • 14:52(IST)

  • 14:46(IST)

    शशिकला ने ओ पन्नीरसेल्वम के समर्थक नेताओं  के पांडियाराजन, पीएच पांडियन, एन विश्वनाथन और सी पोन्नियन को पार्टी से निकाला. 

  • 14:44(IST)

    केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा, तमिलनाडु में केंद्र सरकार की कोई भूमिका नहीं है. फैसला राज्यपाल को लेना है.

  • 13:45(IST)

    ई पालिनिसामी के समर्थन में एआईएडीएमके विधायकों का पत्र राज्यपाल को भेजा गया: पार्टी

  • 13:44(IST)
  • 13:09(IST)

    शशिकला ने एआईएडीएमके महासचिव के रूप में अपने आखिरी फैसले में ओ पन्नीरसेल्वम को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से बर्खास्त किया. ई पालिनिसामी को नया महासचिव बनाया गया, वह विधायक दल के नेता भी होंगे. 
     
    इस बीच, तमिलनाडु के केयरटेकर मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम ने अपने समर्थकों का धन्यवाद किया. उन्होंने पार्टी विधायकों के मतभेद भुला कर एक साथ आने की अपील की है. 

  • 12:07(IST)

    खबर आ रही है कि शशिकला अपने किसी समर्थक को पार्टी विधायक दल का नया नेता बना सकती हैं. 

  • 11:41(IST)

    एएनआई के मुताबिक, गोल्डन बे रिजॉर्ट में कई पुलिस अधिकारी पहुंचे हैं.

  • 11:23(IST)

    शशिकला को दोषी करार दिए जाने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद ओ पन्नीरसेल्वम के घर के बाहर जुटे समर्थक.

  • 11:19(IST)

    अधूरा रह गया शशिकला का सपना 

    एक हफ्ते पहले, तमिलनाडु में एक राजनीतिक ड्रामे की शुरुआत हुई. इसमें पूर्व सीएम जयललिता के दो खासमखास मुख्यमंत्री पद के लिए एक-दूसरे से भिड़ रहे थे. जहां पन्नीरसेल्वम ने जयललिता की समाधि पर जाने के बाद दावा किया 'अम्मा' ने उन्हें संदेश दिया, तो वहीं शशिकला का कहना था कि वह जयललिता के अच्छे-बुरे समय में 33 साल से उनके साथ खड़ी रही हैं. 

    एक हफ्ते बाद, सुप्रीम कोर्ट के शशिकला को आय से अधिक संपत्ति के मामले में दोषी ठहराने के फैसले ने उनके कैंप को बड़ा झटका दिया है. शशिकला के पास राज्य विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए पर्याप्त ताकत थी. सुप्रीम कोर्ट ने शशिकला को तुरंत हिरासत में लेने का आदेश दिया है. इस फैसले के बाद वह 10 एक्टिव पॉलिटिक्स साल से बाहर होंगी. उन पर 10 करोड़ का जुर्माना किया गया है. 

    शशिकला पर आए फैसले ने तमिलनाडु की राजनीतिक को धुंधलके को और गहरा दिया है. 

    देवपर्णा आचार्य,

    न्यूज एडिटर (फ़र्स्टपोस्ट)

  • 11:10(IST)

    खबरों के मुताबिक, पुलिस गोल्डन बे रिजॉर्ट पहुंच गई है. शशिकला यहीं एआईएडीएमके विधायकों के साथ ठहरी हुई हैं. विधायकों को ओ पन्नीरसेल्वम के बगावती होने के बाद यहां लाया गया था. 

  • 11:06(IST)

    बीजेपी नेता सुब्रमण्यन स्वामी ने कहा, एआईएडीएमके के पास अभी भी बहुमत है. उन्हें तुरंत नए नेतृत्व की घोषणा करनी चाहिए और राज्यपाल को उसे सीएम पद शपथ दिलानी चाहिए. 

  • 10:59(IST)

    शशिकला इस फैसले के खिलाफ बड़ी बेंच में अपील कर सकती हैं. 

  • 10:56(IST)

    फैसले का सीधा मतलब है कि शशिकला कम से कम 6 साल तक चुनाव नहीं लड़ पाएंगी. 

  • 10:54(IST)

    कोर्ट ने शशिकला को तुरंत सरेंडर करने का आदेश दिया है. फिलहाल शशिकला एआईएडीएमके विधायकों के साथ गोल्डन बे रिजॉर्ट में हैं.

  • 10:51(IST)

    सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक हाईकोर्ट के फैसले को खारिज करते हुए आय से अधिक संपत्ति के मामले में एआईएडीएमके महासचिव शशिकला को चार साल के जेल की सजा सुनाई है.

  • 10:50(IST)

    शशिकला दोषी करार, आय से अधिक संपत्ति मामले में जाना होगा जेल

जेल पहुंचीं शशिकला, मोमबत्तियां बनाएंगी

एआईएडीएके महासचिव वीके शशिकला को सुप्रीम कोर्ट ने झटका दिया है. सुप्रीम कोर्ट की खंडपीठ ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में उन्हें दोषी पाते हुए 4 साल की सजा सुनाई है. तमिलनाडु में मुख्यमंत्री बनने का इंतजार कर रहीं शशिकला को तुरंत सरेंडर करने के लिए कहा गया है.

शशिकला के खिलाफ फैसला आने के साथ ही तमिलनाडु के राजनीतिक माहौल में बड़ा बदलाव आ गया है. राज्य में मुख्यमंत्री पद को लेकर ओ पन्नीरसेल्वम और शशिकला के बीच चल रही खींचतान का नतीजा साफ हो सकता है.

शशिकला पन्नीरसेल्वम को सीएम पद से हटाकर उनकी जगह सीएम बनने की कोशिश में थीं. हालांकि पन्नीरसेल्वम ने उनके खिलाफ विद्रोह का झंडा बुलंद कर दिया है.

बताया जा रहा है कि डेढ़ दशक पुराने इस मामले में सर्वोच्च न्यायालय ने जिला अदालत के फैसले को बरकरार रखा है. इससे पहले हाईकोर्ट से शशिकला को राहत मिली थी.

सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस पिनाकीचंद्र घोष और अमिताभ रॉय की खंडपीठ ने शशिकला को राहत नहीं दी.

बदल जाएगी तमिलनाडु की राजनीति 

बीती रात शशिकला ने गोल्डन बे रिजॉर्ट में बिताई जहां अन्नाद्रमुक के विधायक ठहरे हुए हैं. शशिकाल का दावा है कि 234 सदस्यीय विधानसभा में 129 विधायकों का समर्थन उन्हें प्राप्त है.

अन्नाद्रमुक के 134 विधायक हैं, लेकिन हाल के दिनों में इनमें से 8 विधायक विद्रोही गुट के नेता ओ पन्नीरसेल्वम के साथ आ गए हैं. साथ ही दस सांसद भी पन्नीरसेल्वम के साथ हैं.

सुप्रीम कोर्ट के शशिकला को दोषी ठहराने का मतलब है कि वह 6 साल तक चुनाव नहीं लड़ पाएंगी.

इस बीच अटर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने तमिलनाडु के राज्यपाल सी विद्यासागर राव को सलाह दी है कि वो विधानसभा में बहुमत का कम्पोजिट शक्तिपरीक्षण कराएं. इसमें पन्नीरसेल्वम और शशिकला में किसके पास बहुमत है, इसका फैसला विधायकों के हस्ताक्षर से होगा.

अटर्नी जनरल ने उपराज्यपाल से दोनों गुटों को मौका देने की सलाह दी है. मुकुल रोहतगी ने विद्यासागर राव को 1998 में उत्तर प्रदेश विधानसभा में जगदंबिका पाल और कल्याण सिंह के बीच हुए शक्ति परीक्षण का हवाला भी दिया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi