S M L

राष्ट्रपति चुनाव 2017: योगी और पर्रिकर सहित 55 सांसद अपनी राज्य विधानसभाओं में करेंगे मतदान

जो सांसद अपने राज्य की विधानसभाओं में मत डालेंगे उनमें अधिकतर तृणमूल कांग्रेस के हैं

Bhasha | Published On: Jul 16, 2017 06:04 PM IST | Updated On: Jul 16, 2017 06:04 PM IST

0
राष्ट्रपति चुनाव 2017: योगी और पर्रिकर सहित 55 सांसद अपनी राज्य विधानसभाओं में करेंगे मतदान

चुनाव आयोग ने कहा है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर सहित 55 सांसद सोमवार को राष्ट्रपति चुनाव में संसद भवन की बजाय अपने राज्य विधानसभाओं में मतदान करेंगे.

पांच विधायक अपना मत संसद भवन में और चार अन्य विधायक अपना मत ऐसी राज्य विधानसभाओं में डालेंगे जहां से वे निर्वाचित नहीं हुए हैं.

राष्ट्रपति चुनाव के नियमों के मुताबिक सांसद या विधायक आयोग से यह कह सकते हैं कि एक अपवाद के तौर पर वह उन्हें किसी अन्य स्थान पर मतदान करने की इजाजत दे.

चुनाव आयोग के दस्तावेज के मुताबिक उसने 14 राज्यसभा और 41 लोकसभा सदस्यों को संसद भवन की बजाय राज्य विधानसभाओं में मत डालने की इजाजत दी है.

इनमें पर्रिकर, आदित्यनाथ और उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य शामिल हैं जिन्होंने संसद की अपनी सदस्यता नहीं छोड़ी है. पर्रिकर जहां राज्यसभा के सदस्य हैं, आदित्यनाथ और मौर्य लोकसभा सदस्य हैं.

तृणमूल के अधिकतर सांसद अपनी विधानसभा में करेंगे वोटिंग 

जो सांसद अपने राज्य की विधानसभाओं में मत डालेंगे उनमें अधिकतर तृणमूल कांग्रेस के हैं.

सांसद जहां अपना वोट डालने के लिए हरे रंग के मतपत्र का इस्तेमाल करेंगे वहीं विधायक गुलाबी रंग के मतपत्र का इस्तेमाल करेंगे.

विधायक के वोट का मूल्य उस राज्य की जनसंख्या पर निर्भर करता है जिसका वह प्रतिनिधित्व करता है. हालांकि सांसद के वोट का मूल्य नहीं बदलता है.

इसलिए निर्वाचन अधिकारी को मतपत्र के रंग से उसके मूल्य का पता चलेगा. पूरे निर्वाचक मंडल का मूल्य 1098903 है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi