S M L

राष्ट्रपति चुनाव 2017: 20 जून को हो सकती है एनडीए उम्मीदवार की घोषणा

एनडीए की तरफ से 23 जून को राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन दाखिल किया जा सकता है

Bhasha | Published On: Jun 18, 2017 07:22 PM IST | Updated On: Jun 18, 2017 07:23 PM IST

राष्ट्रपति चुनाव 2017: 20 जून को हो सकती है एनडीए उम्मीदवार की घोषणा

राष्ट्रपति चुनाव के लिए एनडीए 20 जून को अपने उम्मीदवार के नाम का एलान कर सकती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 जून को अमेरिका के लिए रवाना होने वाले हैं, जिससे पहले एनडीए की तरफ से 23 जून को राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन दाखिल किया जाएगा.

इससे पहले राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव से पहले उम्मीदवार के बारे में आम सहमति बनाने के प्रयासों के तहत बीजेपी ने रविवार को तृणमूल कांग्रेस, बीजेडी और समाजवादी पार्टी जैसे दलों से चर्चा की. समाजवादी पार्टी ने केंद्र में सत्तारूढ़ दल से कहा कि इस शीर्ष संवैधानिक पद के लिए किसी राजनीतिक व्यक्ति को चुने, किसी गैर राजनीतिक व्यक्ति को नहीं.

केंद्रीय मंत्री एम वेंकैया नायडू ने एसपी के नेता रामगोपाल यादव और नरेश अग्रवाल से मुलाकात की. इसके अलावा वेंकैया ने केंद्र में सहयोगी दल एलजेपी के नेता और केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान से भी मुलाकात की. पासवान ने बीजेपी की पसंद के उम्मीदवार को पूर्ण समर्थन देने का आश्वासन दिया.

एसपी ने कहा राजनीतिक व्यक्ति को उम्मीदवार बनाए बीजेपी 

बीजेपी सूत्रों ने कहा कि एसपी नेताओं ने वेंकैया से कहा कि इस शीर्ष पद के लिए किसी राजनीतिक व्यक्ति को चुना जाए. उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव के सिलसिले में उम्मीदवार के नाम पर आम सहमति बनाने के लिए एक समिति बनाई गई है जिसमें केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू के साथ राजनाथ सिंह और अरुण जेटली शामिल हैं .

सूत्रों ने बताया कि वेंकैया ने इस बारे में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को जानकारी दी. अरुण जेटली ने इस बारे में तृणमूल कांग्रेस और बीजद नेताओं के साथ चर्चा की.

अमित शाह अभी तीन दिवसीय यात्रा पर मुंबई गए हुए हैं जहां उन्होंने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से मुलाकात की. समझा जाता है कि शिवसेना ने इस बारे में पहले उम्मीदवार का नाम जानना चाहा.

बीजेपी राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव के उम्मीदवार के संदर्भ में विभिन्न विचारधाराओं वाले राजनीतिक दलों से बात कर रही है लेकिन उसने अब तक यह स्पष्ट नहीं किया है कि इस शीर्ष संवैधानिक पद के लिए उसकी पसंद कौन है.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi