S M L

राष्ट्रपति चुनाव 2017: पीएम मोदी से मिलने के लिए रामनाथ कोविंद दिल्ली रवाना

दिल्ली रवाना होने से पहले उन्होंने बिहार के लोगों को समर्थन देने के लिए धन्यवाद दिया

FP Staff Updated On: Jun 19, 2017 05:53 PM IST

0
राष्ट्रपति चुनाव 2017: पीएम मोदी से मिलने के लिए रामनाथ कोविंद दिल्ली रवाना

राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए का उम्मीदवार घोषित होने के बाद बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद दिल्ली रवाना हो गए हैं. दिल्ली में वे पीएम नरेंद्र मोदी सहित कई बड़े नेताओं से मुलाकात कर सकते हैं.

दिल्ली रवाना होने से पहले उन्होंने बिहार के लोगों को समर्थन देने के लिए धन्यवाद दिया. राजभवन के बाहर जमा भीड़ और मीडियाकर्मियों का कोविंद ने हाथ हिलाकर अभिवादन भी किया.

इससे पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रामनाथ कोविंद से मुलाकात कर उन्हें एनडीए का उम्मीदवार बनाए जाने पर बधाई दी. हालांकि नीतीश ने यह भी कहा कि वे कोविंद का चुनाव में समर्थन करेंगे या नहीं इस पर उनकी पार्टी ने कोई फैसला नहीं लिया है.

वैसे बहुमत के लिहाज से रामनाथ कोविंद का देश का राष्ट्रपति चुना जाना लगभग तय माना जा रहा है. सोमवार सुबह बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद अमित शाह ने रामनाथ कोविंद के नाम की घोषणा की.

जानिए कौन हैं रामनाथ कोविंद?

रामनाथ कोविंद वर्तमान में बिहार के राज्यपाल हैं, वो 8 अगस्त, 2015 को चुने गए थे बिहार के राज्यपाल.

रामनाथ कोविंद को बीजेपी ने 1990 में घाटमपुर लोकसभा सीट से टिकट दिया था लेकिन वह चुनाव हार गए थे. इसके बाद पार्टी ने 1994 और 2000 में उन्हें यूपी से दो बार राज्यसभा सांसद बनाकर भेजा.

1977 में इमरजेंसी के दौरान जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद वह तत्कालीन प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के निजी सचिव बने थे. इसके बाद वो बीजेपी नेतृत्व के संपर्क में आए.

ऑल इंडिया कोली समाज के अध्यक्ष हैं रामनाथ कोविंद. वो बीजेपी के एससी-एसटी मोर्चा के अध्यक्ष भी रह चुके हैं.

रामनाथ कोविंद सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट में 16 साल तक वकालत की प्रैक्टिस कर चुके हैं.

उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात जिले के परौख गांव में साल 1945 में रामनाथ कोविंद का जन्म हुआ है. रामनाथ कोविंद तीन भाइयों में सबसे छोटे हैं. परौख गांव में कोविंद अपना पैतृक मकान बारातशाला के रूप में दान कर चुके हैं. रामनाथ कोविंद से बड़े उनके दो भाई प्यारेलाल और स्वर्गीय शिवबालक राम हैं.

रामनाथ कोविंद की शुरुआती पढ़ाई-लिखाई संदलपुर ब्लॉक के खानपुर गांव परिषदीय प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक विद्यालय में हुई थी. कानपुर नगर के बीएनएसडी इंटरमीडिएट परीक्षा पास करने के बाद डीेएवी कॉलेज से बी.कॉम व डीएवी लॉ कालेज से विधि स्नातक की पढ़ाई पूरी की. बाद में दिल्ली में रहकर उन्होंने आईएएस की परीक्षा तीसरे प्रयास में पास की. लेकिन मुख्य सेवा के बजाय एलॉयड सेवा में चयन होने पर रामनाथ कोविंद ने नौकरी ठुकरा दी थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi