S M L

राष्‍ट्रपति चुनाव 2017: कोविंद के सामने विपक्ष ने मीरा कुमार को उतारा

सोनिया गांधी ने सभी राजनीतिक दलों से मीरा कुमार को समर्थन देने की अपील की

FP Staff | Published On: Jun 22, 2017 04:51 PM IST | Updated On: Jun 22, 2017 06:18 PM IST

0
राष्‍ट्रपति चुनाव 2017: कोविंद के सामने विपक्ष ने मीरा कुमार को उतारा

राष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष की बैठक में मीरा कुमार के नाम पर मुहर लग गई है. सूत्रों के मुताबिक एनडीए के दलित उम्मीदवार के मुकाबले विपक्ष ने भी दलित चेहरे को चुना है. नीतीश कुमार के फैसले पर विपक्ष ने चुप्पी बनाए रखी है.

इससे पहले विपक्ष  के कुल 17 दलों ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में बैठक की. इसमें वाम दल पूर्व राजनयिक-राज्यपाल गोपाल कृष्ण गांधी या संविधान निर्माता बीआर अंबेडकर के पोते प्रकाश अंबेडकर के नाम का प्रस्ताव रखने की उम्मीद थी.

बीएसपी ने भी मीरा कुमार को समर्थन देने का फैसला किया है. बैठक के बाद लालू यादव ने कहा है कि वो पटना जाकर नीतीश कुमार से अपील करेंगे कि वो भी मीरा कुमार को समर्थन दें.

17 पार्टियों के साथ कांग्रेस ने की बैठक

विपक्ष की इस बैठक में कांग्रेस से सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, अहमद पटेल, गुलाम नबी आजाद, ए के एंटनी, मल्लिकार्जुन खड़गे, बीएसपी से सतीश मिश्रा, टीएमसी से डेरेक ओ ब्रायन, केरल कांग्रेस जॉर्ज मनी, समाजवादी पार्टी से रामगोपाल यादव, नरेश अग्रवाल, आरएलडी से अजीत सिंह, नेशनल कॉन्फ़्रेंस से उमर अब्दुल्ला, एनसीपी से शरद पवार, प्रफुल्ल पटेल, तारिक अनवर, सीपीएम से सीताराम येचुरी, सीपीआई से डी राजा, आरएसपी के प्रेमचंद्रन, डी एम के से कनिमोझी, जे एम एम से हेमंत सोरेन, जेडीएस से दानिश अली खान, आल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट प्रतिनिधि,  मुस्लिम लीग से कुंजली कुट्टी और आरजेडी से लालू और जयप्रकाश नारायण यादव शामिल हुए.

कुछ अन्य नामों पर भी चल रहा था विचार?

इस पद के उम्मीदवार के तौर पर विपक्षी दल जिन अन्य नामों पर विचार कर सकते हैं उनमें पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार और पूर्व गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे शामिल हैं. सूत्रों के मुताबिक कुछ लोगों ने भाकपा के राष्ट्रीय सचिव डी राजा के नाम का प्रस्ताव भी रखा है. मीरा कुमार ने कल सोनिया गांधी से मुलाकात भी की थी.

वाम दलों के एक शीर्ष नेता ने कहा, 'हमें लगता है कि मुकाबला होना चाहिए. हमें लगता है कि गांधी या अंबेडकर को संयुक्त रूप से विपक्ष के उम्मीदवार के तौर पर उतारा जाना चाहिए. हालांकि हम अन्य नामों पर विचार करने को भी तैयार हैं.'

इस बैठक में जदयू शामिल नहीं होगी. जदयू ने कल राजग के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को समर्थन की घोषणा की थी. हालांकि लालू यादव की पार्टी राजद विपक्षी दलों की बैठक में शामिल होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi