S M L

नर्मदा को बचाने के लिए पेड़ लगाना जरूरी: पीएम

पीएम ने कहा कि मैं गुजरात से हूं, नर्मदा के एक-एक बूंद की कीमत जानता हूं

FP Staff | Published On: May 15, 2017 04:22 PM IST | Updated On: May 15, 2017 04:22 PM IST

नर्मदा को बचाने के लिए पेड़ लगाना जरूरी: पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नर्मदा सेवा यात्रा में शामिल होने के लिए पावन नगरी अमरकंटक पहुंचे. यहां उन्होंने नर्मदा मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना की. इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी उनके साथ मौजूद थे.

प्रधानमंत्री ने समापन समारोह को संबोधित करते हुए कहा, 'मैं गुजरात से हूं, नर्मदा के एक-एक बूंद की कीमत जानता हूं.'

अहंकार का नाश करती है मां नर्मदा

पीएम मोदी ने कहा, 'अगर कोई नर्मदा की यात्रा कर नहीं सकता है तो वह किसी यात्री को प्रणाम कर ले तो यात्रा का पुण्य प्राप्त होता है. मैं आप सभी यात्रियों को प्रमाण कर जो पुण्य आपने कमाया है, उससे हिस्सा मांग रहा हूं. यह पुण्य अपने लिए नहीं ये पुण्य देश के सवा सौ करोड़ जनता के काम आए इसलिए मांग रहा हूं.'

नर्मदा की महत्ता के बारे में पीएम मोदी ने कहा, नर्मदा परिक्रमा करते है तो मुझे पता है अहंकार कैसे चूर हो जाता है. अहंकार करने वाले को मां नर्मदा नदी जमीन पर ला देती है. मां नर्मदा ने हजारों साल से बचाया है, जीवन दिया है. नर्मदा की परिक्रमा से अहंकार चूर-चूर होता है.

नर्मदा के संरक्षण पर जोर देते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'नदियों का सरंक्षण चिंता का विषय है. नर्मदा ने हजारों सालों से हमें बचाया,अब उसे बचाने के लिए पसीना बहाना पड़ रहा है. नर्मदा के एक-एक बूंद का मूल्य क्या है, गुजरात के लोग भली-भांति जानते हैं. आज देश में कई नदियां हैं लेकिन पानी का नामोनिशान नहीं है.'

मध्यप्रदेश सरकार के नर्मदा सेवा यात्रा की प्रशंसा करते हुए पीएम ने कहा, 'करीब डेढ़ सौ दिन की यात्रा, यह असंभव है. एमपी सरकार ने सराहनीय कार्य किया है.

चौहान ने कहा पीएम मोदी राष्ट्रऋषि

इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राष्ट्रऋषि और भारत के लिए वरदान बताया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कोई काम करते हैं तो दुनिया देखती है. उन्होंने कहा प्रधानमंत्री मोदी के आने से अभियान को नई ताकत मिली है.

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सानिध्य से मां नर्मदा के संरक्षण के नव संकल्प नर्मदा सेवा मिशन को एक नई शक्ति और नई दिशा मिलेगी.

एमपी के सीएम ने कहा कि पीएम के आगमन से नर्मदा सेवा मिशन को बल मिलेगा और सुनियोजित प्रयास कर हम इस पावन अभियान को पूर्णत: सफल बना सकेंग. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हर सपने को मध्यप्रदेश साकार करेगा.

शिवराज सिंह चौहान ने  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीन साल के कार्यकाल को अभिभूत करने वाला बताया. प्रधानमंत्री पद पर तीन साल पूरे करने के लिए बधाई.

पीएम ने नर्मदा के मंदिरों और घाटों का दर्शन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को एक दिवसीय प्रवास पर विशेष विमान से नई दिल्ली से दोपहर 12.25 बजे जबलपुर के डुमना विमानतल पहुंचे. यहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उनकी अगवानी की.

प्रधानमंत्री जबलपुर से हेलीकॉप्टर से रवाना होकर 1.35 बजे अनूपपुर जिले के अमरकंटक पहुंचे. पीएम मोदी ने सबसे पहले अमरकंटक पहुंचकर नर्मदा के घाटों एवं मंदिरों के दर्शन किए. इसके बाद वे सीएम शिवराज के साथ मुख्य आयोजन स्थल पहुंचे

निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी सायं चार बजे हेलीकॉप्टर से प्रस्थान करेंगे और सायं 5.05 बजे जबलपुर विमानतल पहुंचेंगे. यहां से शाम 5.10 बजे वह नई दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे.

उनके आगमन को लेकर अमरकंटक में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बल तैनात हैं. नर्मदा नदी के किनारों पर भी सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है.

नर्मदा सेवा यात्रा 11 दिसंबर, 2016 को उद्गम स्थल अमरकंटक से शुरू हुई थी. 148 दिन में लगभग साढ़े तीन हजार किलोमीटर का रास्ता तय करके यात्रा वापस अमरकंटक पहुंची है. जिसका समापन सोमवार को हो रहा है.

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi

लाइव

Match 2: Bangladesh 14/0Soumya Sarkar on strike