S M L

कुलभूषण जाधव मामले में ICJ में जल्द सुनवाई चाहता है पाकिस्तान!

सूत्रों के हवाले से मानें तो ICJ कुलभूषण मामले की अक्टूबर में सुनवाई फिर शुरु कर सकता है

Bhasha | Published On: May 23, 2017 05:44 PM IST | Updated On: May 23, 2017 05:44 PM IST

0
कुलभूषण जाधव मामले में ICJ में जल्द सुनवाई चाहता है पाकिस्तान!

कुलभूषण जाधव मामले में शुरुआती दौर में इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीजे) में मुंह की खाने के बाद पाकिस्तान ने नया पैंतरा चला है. पाकिस्तान ने आईसीजे से कुलभूषण जाधव के मामले की जल्द सुनवाई करने की अपील की है.

अखबार द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने सूत्रों के हवाले से कहा कि पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने हेग स्थित आईसीजे के पंजीयक को पत्र भेजा है. इस पत्र में पाकिस्तान ने मामले में जल्द सुनवाई रखी जाने की अपनी इच्छा जताई है. उसने अगले कुछ सप्ताह में सुनवाई आयोजित करने को अपील की है.

सूत्रों के हवाले से ट्रिब्यून ने कहा कि ऐसी अपील आईसीजे के जजों के आगामी चुनाव को ध्यान में रखकर किया गया है. यह चुनाव नवंबर में होने हैं. इंटरनेशनल कोर्ट से जुड़े एक विशेष अधिकारी के हवाले से कहा गया कि आईसीजे कुलभूषण मामले में अक्टूबर में सुनवाई फिर शुरु कर सकता है.

ICJ Kulbhushan Jadhav

आईसीजे ने मामले में अंतिम फैसला आने तक कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा पर रोक लगा दी है

पाकिस्तान चाहता है सुनवाई 6 सप्ताह में रखी जाए

उन्होंने कहा, ‘हालांकि सरकार चाहती है कि सुनवाई अगले छह सप्ताह में रख ली जाए.’ पाकिस्तान के अटॉर्नी जनरल अश्तार ऑसफ अली के आईसीजे की कार्यवाही में शामिल होने की उम्मीद है.

पाकिस्तान के कानून मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा गया, ‘उनका प्रदर्शन संतोषजनक है. उन्होंने सुनवाई के दौरान महत्व रखने वाले सभी कानूनी बिंदू उठाए.’ सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि सरकार आईसीजे के जज के पद पर नामांकन के लिए कुछ नामों पर विचार कर रही थी.

इंडियन नेवी के पूर्व अफसर रहे कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान ने पिछले साल 3 मार्च को बलूचिस्तान प्रांत से गिरफ्तार करने का दावा किया है. देश की एक आर्मी कोर्ट ने कुलभूषण को जासूस ठहराकर मौत की सजा सुना दी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi