S M L

राहुल गांधी को नहीं मिली सहारनपुर जाने की अनुमति

पुलिस ने सहारनपुर में नेताओं के दौरे पर पाबंदी लगा दी है

FP Staff Updated On: May 26, 2017 01:43 PM IST

0
राहुल गांधी को नहीं मिली सहारनपुर जाने की अनुमति

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को सहारनपुर दौरे की अनुमति नहीं मिली है. यूपी पुलिस के एडीजी आदित्य मिश्रा ने कहा है कि राहुल गांधी को सहारनपुर की यात्रा करने की अनुमति नहीं है. इसके पहले खबर आई थी कि राहुल गांधी शनिवार को सहारनपुर का दौरा कर सकते हैं. लेकिन अब पुलिस ने सहारनपुर में नेताओं के दौरे पर पाबंदी लगा दी है.

कांग्रेस ने सहारनपुर में हुई जातीय हिंसा के लिए यूपी सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए सहारनपुर के डीएम और एसएसपी के खिलाफ एससी/एसटी (प्रिवेंशन ऑफ एट्रोसिटीज) एक्ट के तहत कार्रवाई करने की मांग की है.

इसके पहले केन्द्र सरकार ने सहारनपुर में शांति बहाल करने में उत्तर प्रदेश सरकार की मदद करने के लिए 400 दंगा रोधी पुलिसकर्मी सहारनपुर भेजे हैं. इस क्षेत्र में जाति समूहों के बीच झड़पों में दो जानें जा चुकी हैं.

उत्तर प्रदेश सरकार के अनुरोध के बाद इन पुलिसकर्मियों को भेजा गया. राज्य सरकार ने हिंसा की घटनाओं की जानकारियों वाली प्राथमिक रिपोर्ट भी गृह मंत्रालय को भेजी है. इसमें कहा गया कि दो मौतों के अलावा, 40 लोग घायल भी हुए हैं.

सहारनपुर में जारी हिंसा पर उत्तर प्रदेश सरकार से केंद्र सरकार ने रिपोर्ट मांगी है. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार से पिछले महीने शुरू हुई इन घटनाओं और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इस जिले में शांति बहाल करने के लिए उठाए गए कदमों की जानकारियां उपलब्ध कराने को कहा है.

गौरतलब है कि पांच मई को दो जाति समूहों के सदस्यों के बीच एक जुलूस के दौरान तेज आवाज में संगीत बजाने को लेकर झड़पें हुई थीं. जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और एक पुलिस अधिकारी सहित कम से कम 15 लोग घायल हो गये थे.

इसके बाद 23 मई को फिर से झड़पें हुई थीं जिसमें एक व्यक्ति की मौत हुई थी और चार घायल हुए थे.

हिंसा को देखते हुए राज्य सरकार ने जिला मजिस्ट्रेट और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को निलंबित कर दिया था. संभागीय आयुक्त एवं उपमहानिरीक्षक का तबादला किया गया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi