S M L

इस्तीफे के बाद नारायण राणे बोले, 'कांग्रेस, शिवसेना कर दूंगा खत्म'

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता नारायण राणे ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है

FP Staff Updated On: Sep 21, 2017 04:41 PM IST

0
इस्तीफे के बाद नारायण राणे बोले, 'कांग्रेस, शिवसेना कर दूंगा खत्म'

महाराष्ट्र में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता नारायण राणे ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. राणे ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. राणे भविष्य में राजनीति से जुड़े अपने प्लान्स की भी घोषणा कर सकते हैं.

नारायण राणे ने कहा कि मैंने दोपहर 2.30 बजे कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. मैं पार्टी इसलिए छोड़ रहा हूं क्योंकि उसने पिछले 12 सालों में अपना एक भी वादा पूरा नहीं किया है. मैं कांग्रेस और शिवसेना खत्म कर दूंगा. मेरे इस्तीफे के बाद पहली बार कांग्रेस को जिला स्तर के कार्यकर्ताओं से हाथ धोना पड़ेगा.

बीजेपी के साथ बात न बन पाने के कारण माना जा रहा है कि राणे कांग्रेस छोड़ने के बाद किसी दूसरी पार्टी से हाथ नहीं मिलाएंगे. राणे के शिवसेना में शामिल होने के भी चांसेज न के बराबर है, क्योंकि शिवसेना से उनके पुराने विवाद रहे हैं.

राणे के बीजेपी में शामिल होने की राह में सबसे बड़ा रोड़ा शिवसेना को माना जा रहा है. महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना की गठबंधन वाली सरकार है. आपको बता दें कि शिवसेना में परिवारवाद के कारण राणे और पार्टी के बीच दरार आ गई थी. 18 साल पहले मनोहर जोशी की जगह बाल ठाकरे ने नारायण राणे को महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनाया था. राणे करीब नौ महीने तक सीएम पद पर रहे. लेकिन इस दौरान बाल ठाकरे के बेटे उद्धव ठाकरे और उनके बीच काफी विवाद हुआ.

राणे पर आरोप लगे कि वो रिमोट कंट्रोल से चलने वाले सीएम हैं और असली बागडोर उद्धव ठाकरे के हाथों में है. लेकिन बाद में भाजपा-शिवसेना गठबंधन को चुनाव के मैदान में हार का सामना करना पड़ा और राणे को विपक्ष का नेता बनाया गया. लेकिन विवाद यहीं नहीं थमा. 2005 में बाल ठाकरे ने राणे को ये कहते हुए पार्टी से निकाल दिया कि पार्टी से किसी को हटाने और चुनने का अधिकार शिवसेना में उनके पास है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi