S M L

स्विस बैंकों में जमा धन: भारत 88वें स्थान पर फिसला, ब्रिटेन शीर्ष पर

भारतीयों के करीब 4,500 करोड़ रुपए स्विस बैंकों में हैं

Bhasha | Published On: Jul 02, 2017 07:52 PM IST | Updated On: Jul 02, 2017 07:52 PM IST

0
स्विस बैंकों में जमा धन: भारत 88वें स्थान पर फिसला, ब्रिटेन शीर्ष पर

स्विट्जरलैंड के बैंकों में रखे धन के मामले में भारत फिसलकर 88वें स्थान पर आ गया है. ब्रिटेन पहले पायदान पर बना हुआ है.

स्विस नेशनल बैंक (एसएनबी) के ताजा आंकड़ों के विश्लेषण के अनुसार भारतीयों द्वारा रखा गया धन विदेशी ग्राहकों के स्विस बैंकों में रखे कोष का केवल 0.04 प्रतिशत है.

भारत 2015 में 75वें स्थान पर जबकि इससे पहले साल में यह 61वें स्थान पर था. 2007 तक स्विस बैंकों में विदेशियों के जमा धन के मामले में भारत शीर्ष 50 देशों में शामिल था. वर्ष 2004 में भारत इस मामले में 37वें स्थान पर था.

काले धन की समस्या के समाधान के लिये स्विट्जरलैंड और भारत के बीच सूचना के स्वत: आदान-प्रदान के लिए नये मसौदे से पहले जूरिख स्थित एसएनबी ने यह आंकड़ा जारी किया. एसएनबी के इन आंकड़ों में इस बात का जिक्र नहीं है कि भारतीयों, प्रवासी भारतीयों या विभिन्न देशों की इकाइयों के नाम पर कितना धन जमा किया हुआ है.

स्विट्जरलैंड में बैंकिंग गोपनीयता के खिलाफ वैश्विक अभियान के बाद ऐसी धारणा है कि जिन भारतीयों ने अपना अवैध धन पूर्व में स्विस बैंकों में रखा था, वे उन्हें दूसरी जगहों पर स्थानांतरित कर सकते हैं.

काले धन के खिलाफ जारी कार्रवाई के बीच स्विस बैंकों ने यह भी कहा कि सिंगापुर और हांगकांग जैसे वैश्विक केंद्रों की तुलना में भारतीयों के स्विस बैंकों में 'कुछ ही जमा राशि' हैं.

दुनिया भर के विदेशी ग्राहकों का स्विस बैंकों में जमा धन मामूली रूप से बढ़कर 2016 में 1,420 अरब स्विस फ्रैंक (सीएचएफ) हो गई जो इससे पहले साल में 1,410 अरब स्विस फ्रैंक थी.

देश के हिसाब से देखा जाए तो स्विस बैंकों में जमा धन के मामले में ब्रिटेन सबसे आगे है. वहां के नागरिकों की जमा राशि 359 अरब स्विस फ्रैंक हैं.

अमेरिका 177 अरब स्विस फ्रैंक के साथ दूसरे स्थान पर है. इसके अलावा किसी अन्य देश की हिस्सेदारी दहाई अंक में नहीं है. शीर्ष 10 देशों में वेस्ट इंडीज, फ्रांस, बहमास, जर्मनी, गुएर्नसे, जर्सी, हांगकांग और लक्जमबर्ग हैं.

भारत 67.6 करोड़ स्विस फ्रैंक (करीब 4,500 करोड़ रुपए) के साथ 88वें स्थान पर है. पाकिस्तान 1.4 अरब स्विस फ्रैंक के साथ 71वें स्थान पर है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi