विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

एमसीडी चुनाव 2017: नीतीश का बीजेपी पर निशाना, दिल्ली को तो स्मार्ट बना देते

नीतीश ने बिहार के गांवों के हालात को दिल्ली के गांवों के हालात से बेहतर बताया

Amitesh Amitesh Updated On: Apr 09, 2017 09:17 AM IST

0
एमसीडी चुनाव 2017: नीतीश का बीजेपी पर निशाना, दिल्ली को तो स्मार्ट बना देते

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दिल्ली में विकास के मुद्दे को लेकर सीधे बीजेपी को निशाने पर लिया है. दिल्ली की तंग गलियों, वहां साफ पीने के पानी और सफाई जैसी बुनियादी सुविधाओं को लेकर नीतीश कुमार ने एमसीडी की सत्ता पर काबिज बीजेपी को आड़े हाथों लिया.

दिल्ली के बुराड़ी में रोड शो के बाद एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि देश में स्मार्ट सिटी की बात तो खूब की जाती है लेकिन, दिल्ली को ही क्यों न स्मार्ट बना दिया गया. नीतीश का इशारा सीधे बीजेपी सरकार के उपर था.

केंद्र में सत्ता में आने के पहले और बाद में भी देश में 100 स्मार्ट सिटी बनाने की बात लगातार की जाती रही है लिहाजा दिल्ली में बुनियादी सुविधाओं को लेकर उनका सवाल एमसीडी चुनाव में वोट डालने  जा रहे मतदाताओं को अपनी तरफ खींचने के लिए था.

दिल्ली में भी शराबबंदी को बनाया मुद्दा

दिल्ली में नीतीश कुमार की रैली

नीतीश कुमार ने इस बात पर भी जोर दिया कि दिल्ली के भीतर अनियमत कॉलोनियों को नियमित करने के लिए व्यवस्ता की जाए और बुनियादी सुविधाएं लोगों तक पहुंचाई जाएं जिससे लोग अबतक महरूम रह गए हैं. नीतीश ने बिहार के गांवों के हालात को दिल्ली के गांवों के हालात से बेहतर बताया.

दिल्ली में जब-जब चुनाव होता है सियासी दलों की तरफ से दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की मांग भी उठती है. अब एमसीडी चुनाव के वक्त बिहार के मुख्यमंत्री ने एक बार फिर से बिहार के विशेष राज्य के दर्जे की मांग के साथ-साथ दिल्ली को पूर्ण राज्य के दर्जे की मांग को उठाकर माहौल को गरमा दिया.

बिहार में नीतीश कुमार की छवि एक साफ-सुथरे नेता के साथ-साथ विकास पुरुष की रही है. शराबबंदी के फैसले को उन्होंने एक मिशन के तौर पर बिहार में लागू किया.

बुराड़ी की सभा में भी महिला मतदाताओं को लुभाने के लिए उन्होने शराबबंदी का मुद्दा छेड़ ही दिया. मांग कर दी कि दिल्ली में भी शराबबंदी लागू हो.

नशाखोरी के मुद्दे से बिहार में नीतीश कुमार को महिलाओं का समर्थन खूब मिला है. अब इसे मुहिम की तरह देश भर में प्रचारित करने में लगे हैं.

दिल्ली में बिहार के मतदाताओं पर ध्यान

बुराड़ी में नीतीश कुमार की जनसभा

उत्तरी दिल्ली के बुराड़ी इलाके में नीतीश कुमार की जनसभा

उत्तरी दिल्ली के बुराड़ी इलाके में बिहारी मतदाताओं की तादाद काफी ज्यादा है. नीतीश कुमार का फोकस भी इन लोगों को लुभाने की है. बुराड़ी के बाद बदरपुर में भी अपनी चुनावी रैली के जरिए उनकी कोशिश है कुछ सीटों पर अपनी पार्टी के पाले में माहौल बनाने की.

एमसीडी चुनाव में सभी पार्टियों की तरफ से बिहारी मतदाताओं पर डोरे डालने की कवायद खूब हो रही है. बीजेपी ने बिहार के सुपरस्टार मनोज तिवारी को तो दिल्ली का अध्यक्ष ही बना दिया है, आप से लेकर कांग्रेस की तरफ से भी हर तरकीब आजमाने की कोशिश कर रही हैं.

जब इस खेल में बाकी लगे हुए हैं तो भला बिहार में सत्ताधारी जेडीयू बिहारी मतदाताओं को अपने पास लाने की कोशिश क्यों न करे. बिहार और पूर्वांचल के मतदाताओं की बहुलता वाली सीट पर जेडीयू ने भी अपने उम्मीदवार मैदान में उतार दिए हैं.

100 से ज्यादा सीटों पर जेडीयू चुनाव मैदान में हैं. अब पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पार्टी के सबसे बड़े चेहरे नीतीश कुमार जनता के बीच बिहार के विकास मॉडल की दुहाई दे रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi