S M L

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मीरा कुमार ने दाखिल किया नामांकन

नामांकन से पहले मीरा कुमार ने राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की

FP Staff | June 28, 2017, 01:28 PM IST

0

Jun 28, 2017

  • 11:40(IST)

    मीरा कुमार ने अपना नामांकन दाखिल किया. इस मौके पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव, नेशनल कांफ्रेंस के उमर अब्दुल्ला, सपा के अखिलेश यादव, और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी मौजूद नहीं थे. हालांकि  इनकी पार्टियों के अन्य नेता जरूर मौजूद रहे.

  • 11:21(IST)

    मीरा कुमार के साथ कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, एनसीपी के शरद पवार, सीपीएम के सीताराम येचुरी जैसे नेता मौजूद हैं.

  • 11:15(IST)

    विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन दाखिल करने संसद भवन पहुंच गई हैं.

  • 10:41(IST)
  • 10:40(IST)

    आज दोपहर नामांकन दाखिल करने वाली हैं मीरा कुमार. इससे पहले उन्होंने राज घाट पहुंच कर महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्प अर्पित किए.

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मीरा कुमार ने दाखिल किया नामांकन

राष्ट्रपति चुनाव के लिए कांग्रेस समेत 17 विपक्षी दलों की उम्मीदवार मीरा कुमार बुधवार को अपना नामांकन दाखिल करेंगी. मीरा कुमार सुबह 11 बजे के करीब लोकसभा जाकर अपना नामांकन दाखिल करेंगी. उनका मुकाबला एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद से होगा.

नामांकन से पहले मीरा कुमार राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दे सकती हैं. इससे पहले मंगलवार को उन्होंने कहा था कि वह अपने चुनाव प्रचार की शुरुआत साबरमती आश्रम से करेंगी.

मंगलवार को मीरा कुमार ने दिल्ली में पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि ‘खुशी की बात है कि ये बात उठ रही है कि दो दलित आमने-सामने हैं. लेकिन, इसके पहले तथाकथित उच्च जाति के प्रत्याशी जब सामने हुआ करते थे तो कभी उनकी जाति की चर्चा नहीं हुई. लेकिन, जब दलित खड़े होते हैं तो चर्चा शुरू हो जाती है.’

मीरा कुमार ने कहा ‘2017 में समाज की सोच का आकलन सामने आ रहा है. जाति को गठरी में बांधकर जमीन में गाड़ देना चाहिए.’

मीरा कुमार ने कहा, 'लोकतांत्रिक मूल्यों, पारदर्शिता, प्रेस की आजादी और गरीब का कल्याण हमारी विचारधारा का हिस्सा है. इनमें मेरी गहरी आस्था है. उन्होंने कहा कि मैं इस चुनाव में इसी विचारधारा पर राष्ट्रपति चुनाव लड़ूंगी. विपक्षी पार्टियों ने सर्वसम्मति से मुझे राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाने का फैसला लिया है. उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों की एकता समान विचारधारा पर आधारित है.'

वर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल जुलाई महीने में खत्म हो रहा है. 17 जुलाई को राष्ट्रपति का चुनाव होना है जिसके लिए मतों की गिनती 20 जुलाई को की जानी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi