S M L

Parliament: लिंचिंग पर कांग्रेस की वोट बैंक की राजनीति: रिजिजु

आज संसद के मानसून सत्र का 11वां दिन है जिसकी शुरुआत बेहद हंगामेदार हुई है

FP Staff | August 04, 2017, 10:54 AM IST

0

Jul 31, 2017

  • 19:04(IST)

    लोकसभा को कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया है.

  • 19:03(IST)

    सदस्यों के सवालों के जवाब देने के लिए किरेन रिजिजु खड़े हुए. उन्होंने कहा, 'हम सभी संविधान में विश्वास रखते हैं. संविधान के डायरेक्टिव प्रिंसिपल्स राज्य को गाय की रक्षा के लिए प्रेरित करते हैं.' उन्होंने कहा कि 2015 में सबसे ज्यादा सांप्रदायिक हिंसा की घटनाएं उत्तर प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक में हुईं और 2016 में उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और केरल में हुईं.

  • 18:37(IST)

    एमआईएम के असदउद्दीन ओवैसी पूछा कि क्या क्या गौरक्षा हिंदू धर्मं का मौलिक हिस्सा है? उन्होंने कहा की धर्म ही सरकार की विचारधारा बन गई है.

  • 17:13(IST)

    एसपी सांसद मुलायम सिंह यादव ने कहा कि हिंसा देशभर में है और यह जातिगत है. इस बीच एनसीपी की सुप्रिया सुले ने कहा कि महाराष्ट्र एकमात्र ऐसा राज्य है जहां के मुख्यमंत्री ने हिंसा की निंदा नहीं की. उन्होंने राजस्थान और झारखण्ड के मुख्यमंत्रियों की तारीफ की जिन्होंने हिंसा की घटनाओं की निंदा की थी.

  • 17:08(IST)

    बीजेडी के सांसद तथागत सतपति ने लोकसभा में कहा, 'जिन गायों की रक्षा करने के लिए गौरक्षक छटपटा रहे हैं वो उनकी मां नहीं है क्योंकि वो जर्सी गायें हैं. उन्होंने कहा कि अब किसान अपने 'बेकार' हो चुके मवेशियों को बेचने से घबराते हैं और नई गायों को खरीदने के लिए उनके पास पैसे नहीं हैं.

  • 15:31(IST)

    खाद्य और उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने लोकसभा में 1984 के सिख दंगों का जिक्र किया और कहा कि कांग्रेस पार्टी उस घटना में शामिल थी और आज वह इस मामले पर आवाज उठा रही है. पीएम मोदी सिर्फ विकास की बात करते हैं.

  • 15:22(IST)

    लोकसभा में टीएमसी सांसद सौगात रॉय ने कहा, 'भीड़ द्वारा हिंसा के कारण 24 मुस्लिमों की मौत हो चुकी है, 52% हमले बीजेपी शासित प्रदेशों में हुए हैं और 92% मामले मोदी के सत्ता में आने के बाद हुए हैं.' उन्होंने कहा कि झारखण्ड के मुख्यमंत्री ने 6 दिन बाद युवक की मौत का संज्ञान लिया और राजस्थान की वसुंधरा राजे ने महीने भर बाद अलवर हमले की निंदा की. यूपी में 10 और गुजरात में 6 हमले हुए हैं.

  • 15:13(IST)

    राज्यसभा में संविधान (123वां संशोधन) विधेयक, 2017 और राष्ट्रीय पिछड़ा आयोग (निरस्त) विधेयक, 2017 पर संयुक्त चर्चा हो रही है.

  • 14:14(IST)

    खडगे के बाद मधुबनी से बीजेपी सांसद हुकुमदेव नारायण यादव ने कहा, 'सरकार कड़ी कार्रवाई कर रही है. पीएम ने खुद ही इन घटनाओं की निंदा कर दी है. अब कानून व्यवस्था सुधारना राज्य सरकारों पर है.' उन्होंने विपक्ष पर पक्षपात का आरोप लगाते हुए कहा कि क्यों श्रीनगर में डीएसपी अयूब पंडित की मौत कोई मुद्दा नहीं है. उन्होंने यह भी कहा कि जुनैद की हत्या सीट के कारण की गई थी फिर इसे धार्मिक रंग क्यों दिया जा रहा है.

  • 13:00(IST)

    इस बीच राज्य सभा में दिल्ली में प्रदूषण के मुद्दे पर शांति से चर्चा हो रही है.

  • 12:43(IST)

    खडगे ने कहा, 'यह गांधी का देश है. हमें उनसे सीख लेने की जरूरत है. बीजेपी जिस विचारधारा को स्थापित करना चाहती है वही इसके पीछे है. वह गौरक्षकों और वीएचपी और बजरंग दल के लोगों का समर्थन करती है जो इस तरह की हिंसा करते हैं. आपने इनके खिलाफ क्या कदम उठाए हैं.' उनकी इन बातों पर बीजेपी सांसद हंगामा करने लगे. खडगे ने कहा कि वह तो बस घटनाओं का ध्यान दिला रहे हैं.

  • 12:28(IST)

    लोकसभा में भीड़ और गौरक्षकों द्वारा हिंसा के मुद्दे पर चर्चा शुरू हो चुकी है. कांग्रेस संसदीय दल के नेता मल्लिकार्जुन खडगे ने कहा कि जब से बीजेपी सरकार आई है, देश में हिंसा की ऐसी घटनाएं बहुत बढ़ गई हैं.

  • 12:21(IST)

    लोकसभा में ये विधेयक पेश किये जाएंगे- सीजीएसटी (जम्मू कश्मीर तक विस्तार) विधेयक, आईजीएसटी (जम्मू कश्मीर तक विस्तार) विधेयक, सार्वजनिक क्षेत्र (अनाधिकृत व्यक्तियों को हटाना) संशोधन विधेयक आदि.

  • 12:00(IST)

    राज्य सभा में आज संविधान (123वां संशोधन) विधेयक, 2017 लाया जाएगा. इसके अलावा राष्ट्रीय पिछड़ा आयोग (निरस्त) विधेयक, 2017 और शिक्षा का अधिकार (संशोधन) विधेयक, 2017 भी पेश होगा.

  • 11:54(IST)

    कांग्रेस के सांसद सदन के वेल में आ कर नारेबाजी करने लगे जिसके बाद सदन की कार्यवाही 10 मिनट की लिए स्थागित कर दी गई है.

  • 11:47(IST)

    राज्यसभा में सत्र के 11वें दिन की शुरुआत से से ही विपक्षी सांसदों का हंगामा शुरु हो गया. वह गुजरात में कांग्रेस विधायकों के लगातार बीजेपी में शामिल होने को लेकर हंगामा और नारेबाजी करने लगे.

Parliament: लिंचिंग पर कांग्रेस की वोट बैंक की राजनीति: रिजिजु

मानसून सत्र का यह नया हफ्ता भी बेहद गरमा गरम रहने की उम्मीद है. कांग्रेस संसद में गुजरात के विधायकों के कथित खरीद-फरोख्त का मामला जोर-शोर से उठाने वाली है.

पार्टी अपने 44 विधायकों को अलग होने से बचाने के लिए बेंगलुरु के एक रिजॉर्ट में भेज चुकी है. गुजरात में राज्यसभा चुनाव होने हैं जिसमें पार्टी के कद्दावर नेता अहमद पटेल खड़े हैं. ऐसे में यह उनके लिए सम्मान का विषय बन चुका है.

लोकसभा में गौरक्षा का मुद्दा बहस के लिए लाया जाएगा. इसके अलावा भीड़ द्वारा हिंसा जिसमें कथित रूप से अल्पसंख्यकों पर हमले हो रहे हमले के भी छाए रहने की उम्मीद है.

गुरुवार को कांग्रेस पार्टी के मल्लिकार्जुन खडगे ने आरोप लगाया था कि सरकार जानबूझ कर बहस से भागने का आरोप लगाया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi