S M L

बिहार में महागठबंधन के नेताओं का मूड क्या है? जानिए किसने क्या-क्या कहा?

मोहम्‍मद शहाबुद्दीन ने कहा कि मैं नीतीश कुमार को अपना नेता नहीं मानता हूं

FP Staff | Published On: Jun 27, 2017 01:19 PM IST | Updated On: Jun 27, 2017 01:19 PM IST

0
बिहार में महागठबंधन के नेताओं का मूड क्या है? जानिए किसने क्या-क्या कहा?

राष्‍ट्रपति चुनाव में जेडीयू के नीतीश कुमार द्वारा एनडीए के उम्‍मीदवार रामनाथ कोविंद का समर्थन करने पर महागठबंधन में भूचाल आ गया है. लालू प्रसाद यादव की पार्टी के नेता एक के बाद एक विवादित बयान देकर बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार पर हमले कर रहे हैं.

बिहार में नीतीश कुमार के साथ साझे की सरकार चला रहे लालू की पार्टी राष्‍ट्रीय जनता दल के कई नेताओं ने नीतीश कुमार के खिलाफ विवादित बयान दिए हैं. लेकिन हाल ही में बिहार के उपमुख्‍यमंत्री और राजद नेता तेजस्‍वी यादव की ओर से दिए गए बयान से दोनों दलों के बीच तल्‍खी ज्‍यादा बढ़ गई है. राजद नेताओं के बयानों का पलटवार करने के लिए अब जेडीयू के नेता भी मैदान में कूद गए हैं.

आइए हम बताते हैं आपको कि अभी तक राजद के किन-किन नेताओं ने जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार के खिलाफ क्‍या- क्‍या बोला है.

मैदान में उतरने से पहले कैसी हार-जीत: तेजस्‍वी यादव

बिहार के उपमुख्‍यमंत्री और राजद नेता तेजस्‍वी यादव ने बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के मीरा कुमार को हारने के लिए समर्थन न देने के बयान पर 24 जून को यह बात कही. उन्‍होंने कहा, 'मैदान में उतरने से पहले कोई कैसे कह सकता है कि कौन जीतेगा कौन हारेगा. हमारी लड़ाई विचारधारा से है.'

ऐसा कोई सगा नहीं जिसे नीतीश कुमार ने ठगा नहीं: भाई वीरेंद्र

वहीं दो दिन पहले राजद के मनेर के विधायक भाई वीरेंद्र ने नीतीश कुमार पर विवादित टिप्‍पणी की. उन्‍होंने कहा कि नीतीश कुमार हमेशा लोगों को मूर्ख बनाते हैं. नीतीश ने हर मौके पर लोगों को ठगा है. ऐसा कोई सगा नहीं, जिसे नीतीश ने ठगा नहीं, लेकिन ठगने वालों को जनता खुद सबक सिखा देगी.

नहीं चाहते थे नीतीश कुमार को सीएम बनाना: रघुवंश प्रसाद सिंह

इससे पहले राजद के राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष व पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. रघुवंश प्रसाद सिंह ने मार्च में ही बयान दिया था. उन्‍होंने कहा, 'मैंने उस वक्‍त भी विरोध किया था, लेकिन महागठबंधन के नेताओं ने फैसला कर लिया कि नीतीश कुमार ही मुख्‍यमंत्री होंगे तो मुझे भी सबकी बात माननी पड़ी.' साथ ही महागठबंधन पर भी उन्‍होंने कहा था कि यह महागठबंधन नहीं है कुछ लोगों का गठबंधन है.

मेरे नेता लालू यादव हैं नीतीश कुमार नहीं: मोहम्‍मद शहाबुद्दीन

राजद की राष्‍ट्रीय समिति के सदस्‍य मोहम्‍मद शहाबुद्दीन पूरी तरह नीतीश कुमार के खिलाफ खड़े हैं. उन्‍होंने कहा, 'लालू यादव मेरे नेता हैं नीतीश कुमार नहीं. वह तो परिस्थितियों के चलते बिहार के मुख्‍यमंत्री बने हैं. जबकि मुख्‍यमंत्री तो जनता के बीच से चुनकर आता है. मैं नीतीश कुमार को अपना नेता नहीं मानता हूं.'

ऐतिहासिक भूल करने जा रहे हैं नीतीश

राजद सुप्रीमो लालू यादव ने न अपनी पार्टी के लोगों पर बयान देने को लेकर कोई रोक और कार्रवाई नहीं की. बल्कि उनके बयानों और हमलों का उन्होंने समर्थन ही किया है. मो. शहाबुद्दीन की टिप्‍पणी पर लालू यादव ने कहा कि शहाबुद्दीन ने कहा कि लालू उनके नेता हैं तो क्‍या गलत किया. इससे नीतीश को भी कोई समस्‍या नहीं है.

इसके साथ ही लालू यादव ने विपक्ष की राष्‍ट्रपति पद की उम्‍मीदवार मीरा कुमार का समर्थन न करने पर कहा कि नीतीश कुमार ऐतिहासिक भूल करने जा रहे हैं.

तेजस्‍वी यादव ने बिल्‍कुल ठीक कहा है: डॉ. रामचंद्र पूर्वे

राजद के प्रदेश अध्‍यक्ष डॉ. रामचंद्र पूर्वे ने भी कि तेजस्‍वी यादव का समर्थन करते हुए कहा कि यादव ने बिल्‍कुल ठीक कहा है. चुनाव से पहले हार कैसे मानी जा सकती है. साथ ही लालू यादव का कद बड़ा बताते हुए कहा कि इसमें कोई दो राय नहीं कि महागठबंधन का स्‍वरूप तय करने का श्रेय लालू यादव को जाता है.

[न्यूज़ 18 से साभार]

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi