S M L

सर्जिकल स्ट्राइक का सबूत मांगना, आप के हार की मुख्य वजह: कुमार विश्वास

पार्टी में आतंरिक लोकतंत्र की कमी और वोटरों के बीच विश्वास की कमी हार की मुख्य वजह है

FP Staff | Published On: Apr 28, 2017 05:51 PM IST | Updated On: Apr 28, 2017 05:58 PM IST

सर्जिकल स्ट्राइक का सबूत मांगना, आप के हार की मुख्य वजह: कुमार विश्वास

आम आदमी पार्टी में भगदड़ तो दिल्ली में सरकार बनने के कुछ दिन बाद ही शुरू हो गई थी. तब योगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण ने पार्टी छोड़ी थी. इसके बाद पंजाब चुनाव में हार और दिल्ली एमसीडी चुनावों में करारी हार के बाद आप में असंतोष के स्वर काफी तेजी से बढ़ रहे हैं.

आप के वरिष्ठ नेता कुमार विश्वास और कई दिनों से आप नेतृत्व से असंतुष्ट हैं. बीच-बीच में वो आप और केजरीवाल की इशारों ही इशारों में आलोचना करते रहे हैं.

दिल्ली एमसीडी चुनावों में हार के बाद कुमार विश्वास एक बार से आप नेतृत्व के खिलाफ मुखर हो गए हैं.

एक टीवी चैनल को दिए गए इंटरव्यू में कुमार विश्वास ने कहा है कि अरविंद केजरीवाल को सर्जिकल स्ट्राइक का पीएम से सबूत नहीं मांगना चाहिए था. सर्जिकल स्ट्राइक पर केजरीवाल का रुख गलत था.

कुमार विश्वास ने एमसीडी चुनाव में आम आदमी पार्टी की हार की कई वजहें बताईं. उन्होंने कहा कि पार्टी में आतंरिक लोकतंत्र की कमी और वोटरों के बीच विश्वास की कमी हार की मुख्य वजह है.

ईवीएम को दोष देना गलत 

उन्होंने कहा कि हार के लिए ईवीएम को दोष देना गलत है. कुमार विश्वास ने कहा, ‘ हम ईवीएम को दोष नहीं दे सकते. यह मुख्य मुद्दा नहीं है. मुख्य मुद्दा जनता के अविश्वास का है.’

कुमार विश्वास के अनुसार एमसीडी चुनाव के दौरान आम आदमी पार्टी के नेताओं का वोटरों के साथ जुड़ाव दिख ही नहीं रहा था. विश्वास ने कहा कि आम आदमी पार्टी को अब आत्ममंथन की जरूरत है.

कुमार विश्वास ने कहा कि पार्टी में अब फैसले सामूहिक स्तर पर नहीं लिए जाते हैं. पार्टी में चल रही तानाशाही की और इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि चंद लोग पूरी पार्टी को चलाते हैं.

कुमार विश्वास ने नगर निगम चुनाव में टिकट बंटवारे पर भी सवाल उठाया और कहा कि बंद कमरे में बैठ कर फैसला लिया गया और गलत लोगों को टिकट दे दिया गया.

कुमार विश्वास के मुताबिक पार्टी में आमूलचूल बदलाव के लिए बैठकर फैसला लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि पंजाब में हार के लिए संजय सिंह और दुर्गेश पाठक ने देर से इस्तीफा दिया.

कुमार विश्वास का कहना है कि संघर्ष आप का मूल चरित्र है और इसे बरकरार रखने की जरूरत है.

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi