विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

मेट्रो किराए में न हो बढ़ोतरी, DMRC के खातों की ऑडिट हो: केजरीवाल

डीएमआरसी की दलीलों को केजरीवाल ने गलत बताते हुए कहा कि मेट्रो को अपनी कार्यक्षमता बढ़ाने और यात्रियों की जरूरतों के बीच संतुलन कायम रखने की जरूरत है

Bhasha Updated On: Oct 01, 2017 08:37 PM IST

0
मेट्रो किराए में न हो बढ़ोतरी, DMRC के खातों की ऑडिट हो: केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली मेट्रो के खातों की ‘ऑडिट’ होने तक इसके किराए में प्रस्तावित बढ़ोतरी रोकने की अपील की है. रविवार को उन्होंने कहा कि दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) की आमदनी और खर्च के बारे में लोगों को बताया जाना चाहिए.

केजरीवाल ने कहा कि डीएमआरसी के खातों की ऑडिट जरूरी है क्योंकि पूर्व में निजी बिजली वितरण कंपनियां (डिस्कॉम) कथित फर्जी नुकसान दिखाकर बिजली का शुल्क बढ़ाती रही थी.

डीएमआरसी मेट्रो के किराए बढ़ाना चाहता है क्योंकि इस पर कर्ज का भारी बोझ है. मेट्रो के परिचालन का अनुपात तेजी से बढ़ रहा है, जिसका मतलब है कि प्रत्येक रुपए की कमाई की तुलना में इसका खर्च बढ़ रहा है.

डीएमआरसी की इस दलील को केजरीवाल ने गलत बताया है. उन्होंने कहा कि मेट्रो को अपनी कार्यक्षमता बढ़ाने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि मेट्रो और यात्रियों की जरूरतों के बीच संतुलन कायम रखने की फौरन जरूरत है.

दिल्ली सरकार द्वारा रविवार को जारी एक बयान में केजरीवाल ने यह भी कहा है कि डीएमआरसी की आमदनी और खर्च को लोगों के बीच रखा जाना चाहिए.

मेट्रो का मकसद मुनाफा कमाना नहीं है

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने भी किराए में बढ़ोतरी का विरोध किया है. उन्होंने कहा कि मेट्रो का मकसद मुनाफा कमाना नहीं है, बल्कि एक सुरक्षित और विश्वसनीय परिवहन प्रणाली मुहैया कराना है. मेट्रो किराए को लेकर शहरी मामलों के केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी द्वारा की गई टिप्पणी पर सिसोदिया ने कहा कि डीटीसी घाटे में हो सकती है लेकिन कम से कम यह लोगों की सेवा तो कर रही है.

New Delhi : File Photo of BJP members (Top row from left ) Ashwini Kumar Choubey, Gajendra Singh Shekhawat and Shiv Pratap Shukla, (Middle row from left) Hardeep Singh Puri, Satya Pal Singh and R K Singh, (Bottom row from left) Alphons Kannanthanam, Virendra Kumar and Anantkumar Hegde. PTI Photo (PTI9_2_2017_000165B) *** Local Caption ***

केंद्रीय आवास और शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी

पुरी ने कहा है कि केंद्र मेट्रो को एक और दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) नहीं बनने देगा. सिसोदिया ने कहा कि आरटीआई आंकड़ों के मुताबिक यदि मेट्रो के यात्रियों में कमी आ रही तो निजी वाहनों के इस्तेमाल का इसका पूरा उद्देश्य खत्म हो गया.

सिसोदिया और केजरीवाल ने सुझाव दिया कि 10 अक्टूबर से किराया बढ़ोतरी के प्रभावी होने के प्रस्ताव को और तीन-चार महीने के लिए रोक कर रखा जाए, जब तक कि केंद्र और दिल्ली सरकारें प्रस्ताव की जांच नहीं कर लेती.

यदि बढ़ोतरी लागू होती है तो मेट्रो किराए में अधिकतम 10 रुपए तक की बढ़ोतरी होगी.

दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी और विधानसभा में विपक्ष के नेता विजेंदर गुप्ता ने एक बयान में मेट्रो किराए के मुद्दे पर केजरीवाल सरकार पर अपनी जिम्मेदारियों से बचने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि वह गंदी राजनीति के जरिए लोगों को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi