S M L

आप में अनशन 'युद्ध': कपिल धरने पर, विधायक संजीव झा हिरासत में

केजरीवाल के खिलाफ मोर्चा खोले कपिल मिश्रा लगातार चौथे दिन अनशन पर बैठे हैं

Amitesh Amitesh | Published On: May 13, 2017 02:27 PM IST | Updated On: May 13, 2017 03:31 PM IST

0
आप में अनशन 'युद्ध': कपिल धरने पर, विधायक संजीव झा हिरासत में

आमरण अनशन के जरिए अपनी राजनीति को चमकाने वाले अरविंद केजरीवाल के चेले अब गुरू की ही राह पर चल पड़े हैं. पार्टी से रास्ता दिखाए जाने के बाद कपिल मिश्रा ने गुरू केजरीवाल के खिलाफ आरोपों की झड़ी लगा दी.

अपने आरोपों पर केजरीवाल से कपिल सफाई मांग रहे हैं, लिहाजा धरने पर बैठ गए. दिल्ली में अपने ही घर के बाहर कपिल अब उपवास पर हैं. वो भी लगातार चौथे दिन, लेकिन, अबतक उनके आरोपों पर गुरू केजरीवाल की तरफ से कोई सफाई नहीं आई.

कपिल की तरफ से बार-बार यही पूछा जा रहा है कि आप के पांच नेताओं के विदेश दौरे के बारे में बताया जाए, लेकिन इस पर कोई जानकारी अबतक नहीं दी गई है.

अनशन का जवाब अनशन

उल्टे केजरीवाल की तरफ से कपिल की अनशन की राजनीति को उसी अंदाज में जवाब देने की तैयारी है. केजरीवाल इस बार कपिल का जवाब देने खुद तो नहीं आए लेकिन अपने समर्थक विधायक संजीवव झा को आगे कर दिया है. उनके समर्थक पार्टी विधायक संजीव झा ने अनशन पर बैठे कपिल मिश्रा के खिलाफ ही अनशन शुरू कर दिया है.

aapaapmlasanjeevjha

हालाकि संजीव झा के प्लान के मुताबिक, उन्हें कपिल मिश्रा के घर के सामने ही अनशन पर बैठना था लेकिन उसके पहले ही पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया. पुलिस को इस बात का डर सता रहा था कि फिर किसी तरह की कोई ऐसी घटना न हो जाए जिससे माहौल खराब हो जाए.

संभावना इस बात की जताई जा रही थी कि कपिल मिश्रा और संजीव झा के समर्थक कहीं उलझ न जाएं. लिहाजा पुलिस ने पहले ही ऐतिहातन संजीव झा को हिरासत में लेकर कपिल के पास जाने से रोक लिया.

ड्रामा वही, सिचुएशन नई

दरअसल, अरविंद केजरीवाल और आप के भीतर की सियासत का आधार ही धरना-प्रदर्शन आरोप-प्रत्यारोप, हो-हल्ला और अनशन है. अरविंद केजरीवाल की पूरी राजनीति भी इसी पर टिकी है. आप के गठन से पहले भी अरविंद केजरीवाल धरना और अनशन के जरिए ही अपने आप को भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई के नायक के तौर पर उभारने में सफल रहे.

हद तो तब हो गई जब सत्ता में आने के बाद भी केजरीवाल के तेवर में बदलाव नहीं दिखा. अब एक बार फिर से  आप के भीतर की बगावत और सियासत धरने और अनशन के ही ईर्द गिर्द घूम रही है.

केजरीवाल के खिलाफ मोर्चा खोले कपिल मिश्रा लगातार चौथे दिन अनशन पर बैठे हैं. कपिल मिश्रा का दावा है अब अपने अनशन के पांचवें दिन यानी रविवार को बड़ा खुलासा करेंगे जो कि सबको हिला कर रख देगा.

कपिल मिश्रा के दावे में कितना दम है यह तो खुलासे के बाद से ही पता चलेगा. लेकिन, अनशन के जरिए कपिल दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन, दूसरी तरफ अनशन के उस्ताद केजरीवाल ने अपने समर्थक संजीव झा को मैदान में उतारकर कपिल की अनशन की राजनीति को और उलझाने की कोशिश की है. फिलहाल सबको कपिल के अगले खुलासे का इंतजार रहेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi