S M L

व्यापारियों के लिए रेलवे शुरू करेगी नई ट्रेन

उद्योगपतियों को आकर्षित करने लिए रेलवे जल्द ही आधुनिक सुविधाओं से युक्त एक रात की डबल-डेकर रेल सेवा शुरू करेगी

Bhasha | Published On: Jun 06, 2017 07:12 PM IST | Updated On: Jun 06, 2017 07:12 PM IST

व्यापारियों के लिए रेलवे शुरू करेगी नई ट्रेन

यात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने में लगी रेलवे अब उद्योगपतियों को आकर्षित करने लिए जल्द ही आधुनिक सुविधाओं से युक्त एक रात की डबल-डेकर रेल सेवा शुरू करेगी.

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने ‘स्मार्ट रेलवे’ पर मंगलवार को आयोजित सम्मेलन में कहा कि रेलवे नई सेवा उदय एक्सप्रेस के जरिए महानगरों को जोड़ने पर गौर कर रही है.

उद्योग मंडल फिक्की द्वारा आयोजित सम्मेलन में उन्होंने कहा, ‘हम व्यापारी यात्रियों के लिए उदय एक्सप्रेस शुरू करेंगे. इसमें वे रात में यात्रा शुरू करेंगे और सुबह डेस्टिनेशन पर पहुंच जाएंगे ताकि वे अपनी होटल की लागत बचा सके.’ फिलहाल रेलवे ने क्षमता बढ़ाने और यात्रियों को यात्रा के दौरान बेहतर सुविधाएं देने के लिए परियोजनाओं का भी क्रियान्वयन कर रही है.

रेलवे में पर्याप्त निवेश की जरूरत है

प्रभु ने कहा, ‘हम समग्र रणनीति के साथ आगे बढ़ रहे हैं और हम इसे बेहद चुनौतीपूर्ण स्थिति में कर रहे हैं. चाहे खान-पान हो, टिकट बुकिंग हो या फिर कोच की सफाई हो, ये सभी चीजें रेलवे में स्मार्ट तरीके से की जा रही हैं.’ उन्होंने कहा कि बुनियादी ढांचे में काफी काम किए जाने की जरूरत है. रेलवे में पूर्व में पर्याप्त निवेश और क्षमता विस्तार नहीं हुआ.

मंत्री ने कहा, ‘विस्तार मांग के अनुरूप नहीं था. माल ढुलाई का काम रेलवे से दूर जा रहा था. मांग एवं आपूर्ति में काफी अंतर था. इसीलिए हमने इससे निपटने के लिए समग्र रणनीति तैयार करने का फैसला किया. हमने परियोजनाओं को क्रियान्वित करने की कोशिश की है जिसमें तेजी से नई लाइन बिछाना और विद्युतीकरण शामिल हैं.’

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi