विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

हिमाचल चुनाव 2017: डेहरा सीट पर बीजेपी के कद्दावर नेता के सामने क्या दांव खेलेगी कांग्रेस?

बीजेपी ने इस सीट से अपने कद्दावर नेता और 2012 में विजयी उम्मीदवार रविंदर सिंह को टिकट दिया है, वहीं कांग्रेस की तरफ से विप्लव ठाकुर मैदान में हैं

FP Staff Updated On: Nov 08, 2017 11:10 PM IST

0
हिमाचल चुनाव 2017: डेहरा सीट पर बीजेपी के कद्दावर नेता के सामने क्या दांव खेलेगी कांग्रेस?

हिमाचल में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में बीजेपी के लिए यह चुनाव काफी अहम है. वैसे तो पूरे हिमाचल में ही कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर है, लेकिन कांगड़ा की डेहरा सीट कांग्रेस और बीजेपी के लिए बहुत अहम है.

इस सीट से बीजेपी ने रविंदर सिंह को टिकट दिया है. इसके अलावा कांग्रेस ने इस सीट से विप्लव ठाकुर को टिकट दिया है. बाकि अन्य दलों में बीएसपी ने विपिन चंद, हिमाचल जन विकास पार्टी ने मनोहर लाल को मैदान में उतारा है. इस सीट पर कांग्रेस को भारी टक्कर मिलने वाली है, क्योंकि सामने बीजेपी के कद्दावर नेता कहे जाने वाले रविंदर सिंह मैदान में हैं.

रविंदर सिंह को मिली थी भारी जीत

2012 में इस सीट से बीजेपी उम्मीदवार रविंदर सिंह ने ही जीत हासिल की थी. जबकि दूसरे नंबर पर निर्दलीय योगराज रहे थे. कांग्रेस इस सीट पर तीसरा स्थान पाने में कामयाब हुई थी. इस सीट पर इस बार भी कांग्रेस को कड़ी टक्कर मिलने वाली है क्योंकि इस बार भी बीजेपी ने अपने पुराने और विजयी उम्मीदवार को ही टिकट दिया है.

2012 में रविंदर सिंह को कुल 24,463 वोट मिले थे. दूसरे नंबर पर रहने वाले निर्दलीय योगराज को 9,170 वोट हासिल हुए थे. तीसरे नंबर पर रहने वाले कांग्रेस उम्मीदवार राजेंद्र सिंह राणा को कुछ 7,639 वोट मिले थे. पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार रविंदर सिंह 15,293 वोटों के अंतर से जीते थे. प्रतिशत के हिसाब से देखें तो रवींदर सिंह को सबसे ज्यादा 52.02 प्रतिशत वोट मिले थे.

डेहरा ब्रिटिश इंडिया का शहर था. डेहरा हिमाचल प्रदेश के सबसे पुरानी तहसील में से एक है. ब्रिटिश सरकार ने 1868 में डेहरा को तहसील बनाया था. अब बात 2017 की है. बीजेपी मोदी मैजिक के साथ आगे बढ़ रही है. कांग्रेस राज्य में किए काम पर वोट जुटा रही है. अब यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा कि वोटरों ने मोदी मैजिक को पसंद किया है या कांग्रेस के काम को?

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi