विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

हिमाचल चुनाव: चिंतपूर्णी सीट से कमल खिलाने की जुगत में बीजेपी

इस सीट से जीत हासिल करना बीजेपी के लिए बड़ी चुनौती इस वजह से क्योंकि अभी तक कुल दस बार हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने यहां से 8 बार बाजी मारी है

FP Staff Updated On: Nov 09, 2017 03:19 AM IST

0
हिमाचल चुनाव: चिंतपूर्णी सीट से कमल खिलाने की जुगत में बीजेपी

राज्य के ऊना जिले में पड़ने वाली चिंतपूर्णी विधानसभा सीट अनुसूचित जाति सुरक्षित है. इस विधानसभा सीट की संख्या 41 है. इस सीट का नामकरण हिंदुओं के प्रमुख आस्था केंद्रों में से एक मां चिंतपूर्णी के मंदिर के नाम पर किया गया है. इस सीट पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला है.

राज्य में सत्तारूढ़ दल कांग्रेस ने इस बार कुलदीप कुमार को प्रत्याशी बनाया है जो पहले से इस सीट के विधायक भी हैं. उनके सामने भारतीय जनता पार्टी के बलबीर सिंह मैदान में हैं.

साल 2008 में हुए परिसीमन के बाद इस सीट को आरक्षित कर दिया गया था. उससे पहले यहां से राकेश कालिया विधायक हुआ करते थे. फिर साल 2012 में जब वीरभद्र सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस ने पूरे प्रदेश में अपना परचम लहराया तो यहां से कुलदीप कुमार ने बाजी मारी थी. कहा जाता है कुलदीप कुमार मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के काफी करीबी भी हैं. शायद इसी वजह से सीएम ने एक बार फिर उन पर भरोसा जताया है जबकि राज्य की ही कई अन्य सीटों पर टिकट के लिए पार्टी में जमकर मारा-मारी हुई.

इस सीट से जीत हासिल करना बीजेपी के लिए बड़ी चुनौती इस वजह से है क्योंकि अभी तक कुल दस बार हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने यहां से 8 बार बाजी मारी है. बीजेपी के प्रवीण शर्मा ने आखिरी बार 1998 में यहां से जीत हासिल की थी. देखना होगा कि इस चुनाव में यहां से कमल खिलता है या फिर पंजा ही मजबूत होकर निकलता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi