S M L

गोवा: मनोहर पर्रिकर सीएम नियुक्त, मंगलवार को शपथ ग्रहण

मनोहर पर्रिकर ने राज्यपाल से मुलाकात कर उन्हें 21 विधायकों का समर्थन पत्र सौंपा

FP Staff Updated On: Mar 13, 2017 12:05 PM IST

0
गोवा: मनोहर पर्रिकर सीएम नियुक्त, मंगलवार को शपथ ग्रहण

गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा ने बीजेपी विधायक दल के नेता मनोहर पर्रिकर को मुख्यमंत्री नियुक्त किया है. वह मंगलवार को शपथ लेंगे. पर्रिकर को शपथ लेने के 15 दिनों के अंदर सदन में बहुमत साबित करने को कहा गया है.

इस बीच कांग्रेस ने बीजेपी पर गोवा में असंवैधानिक तरीके से सरकार बनाने का आरोप लगाया है.

गोवा में सीएम पद की शपथ लेने से पहले मनोहर पर्रिकर केंद्रीय रक्षा मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया है.

पर्रिकर ने राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश किया था. राज्यपाल ऑफिस की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘राज्यपाल मृदुला सिन्हा ने गोवा बीजेपी विधायक दल के नेता मनोहर पर्रिकर को गोवा का मुख्यमंत्री नियुक्त किया है.’

पर्रिकर ने राज्यपाल के समक्ष भाजपा के 13 विधायकों, एमजीपी के तीन, गोवा फॉरवर्ड पार्टी के तीन और दो निर्दलीय विधायकों के समर्थन का सबूत पेश किया है. इस तरह 40 सदस्यीय विधानसभा में उनके साथ 21 विधायक हैं.

गौरतलब है कि राज्य में कांग्रेस के 17 विधायक हैं.

इससे पहले रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने राज्यपाल मृदुला सिन्हा के सामने सरकार बनाने का दावा पेश किया. पर्रिकर अपने साथ 21 विधायकों का समर्थन पत्र लेकर गवर्नर से मिलने पहुंचे थे.

रविवार को ही बीजेपी विधायकों ने बैठक कर पर्रिकर को गोवा का मुख्यमंत्री बनाने पर अपनी सहमति जताई.

शनिवार को आए गोवा विधानसभा चुनाव के नतीजों में बीजेपी को 13 सीटें मिली हैं. 17 सीटों के साथ कांग्रेस गोवा में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. इनके अलावा, महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) और गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) दोनों क्षेत्रीय पार्टियों को तीन-तीन सीटें मिली हैं. तीन सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते हैं.

एमजीपी ने शर्त रखी थी कि मनोहर पर्रिकर को गोवा का मुख्‍यमंत्री बनाया जाने पर ही वो बीजेपी को अपना समर्थन देगी. एमजीपी के नेता सुधीर ढवलीकर ने कहा कि, 'वह बीजेपी को सत्ता में लाने के लिए तभी समर्थन दे सकते हैं जब रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर को गोवा के मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी दी जाए.'

वहीं, गोवा फॉरवर्ड पार्टी के अध्यक्ष प्रभाकर टिंबले ने अपनी पार्टी के विजयी विधायकों के बीजेपी को समर्थन देने के फैसले से नाराज होकर अपना इस्तीफा दे दिया.

40 सीटों वाली गोवा विधानसभा में सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को कम से कम 21 सीटें चाहिए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi