S M L

भारत में चीन से अक्साई चीन वापस लेने की ताकत नहीं: फारूक अब्दुल्ला

जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने शनिवार को कहा था कि कश्मीर में बवाल के पीछे चीन का भी हाथ है

FP Staff Updated On: Jul 17, 2017 06:02 PM IST

0
भारत में चीन से अक्साई चीन वापस लेने की ताकत नहीं: फारूक अब्दुल्ला

पिछले कई दिनों से भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर नेताओं के तरह-तरह के बयान अ रहे हैं. हाल ही में गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात में जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा था कि कश्मीर में हिंसा और अशांति फैलाने में पाकिस्तान के साथ-साथ चीन का भी हाथ है.

महबूबा मुफ्ती के इस बयान पर जब जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला से प्रतिक्रिया मांगी गई तो उन्होंने भारत के चीन के साथ रिश्तों को लेकर तंज कसा.

फारूक अब्दुल्ला ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में कहा, ‘चीन आज पाकिस्तान का दोस्त है, अगर हमने (भारत) उनसे दोस्ती निभाई होती तो चीन पाकिस्तान का दोस्त नहीं होता.’

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता अब्दुल्ला यह भी कहा कि उनके (चीन) पास अक्साई चिन है, हम उसे लेकर चिल्ला तो सकते हैं लेकिन हमारे पास ताकत नहीं है कि हम उनसे वह ले सके.

महबूबा मुफ्ती ने कश्मीर में अशांति के लिए चीन बताया था जिम्मेदार

इससे पहले राज्य के पूर्व सीएम अब्दुल्ला ने वर्तमान मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की ओर से चीन विवाद को लेकर दिए बयान पर टिप्पणी की. अब्दुल्ला ने कहा कि मुझे नहीं पता कि चीन कश्मीर में दखल दे रहा है या नहीं. उनको ज्यादा जानकारी होगी क्योंकि वह मुख्यमंत्री हैं. मेरा मानना है कि चीन से लड़ाई लेना अच्छा नहीं होगा. हम लोगों को बातचीत से मामले को हल करना चाहिए.

जब अब्दुल्ला से पूछा गया कि पहली बार किसी सीरियस नेता यह माना है कि चीन कश्मीर में गड़बड़ी फैलाने की कोशिश कर रहा है. इस पर अब्दुल्ला ने कहा कि पता नहीं इनके पास यह जानकारी कहां से आई है. मेरे ख्याल से जब वो राजनाथ जी से मिली होंगी तब ही उनको इस बात की जानकारी हुई होगी.

जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने शनिवार को कहा था कि कश्मीर में बवाल के पीछे चीन का भी हाथ है. उन्होंने कहा कि अब कश्मीर के मामले में चीन भी दखल दे रहा है. दिल्ली में गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात के बाद महबूबा ने कहा, ‘कश्मीर में समस्या कानून व्यवस्था की नहीं है. बाहरी ताकतों का माहौल बिगाड़ने में हाथ है. विदेशी ताकतों द्वारा घुसपैठ की लड़ाई है और अब तो चीन भी इसमें हाथ डाल रहा है.’

यह पहली बार है जब देश के किसी निर्वाचित नेता और खासतौर पर जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री ने कश्मीर में दखलंदाजी के लिए चीन का भी नाम लिया है. भारत हमेशा से पाकिस्तान को इसके लिए जिम्मेदार ठहराता रहा है. इससे पहले ममता बनर्जी भी दार्जिलिंग में हो रही हिंसा में चीन का हाथहोने की संभावना जता चुकी हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi