S M L

मध्यप्रदेश में शांति बहाली के लिए उपवास करेंगे शिवराज सिंह चौहान

शनिवार सुबह 11 बजे से दशहरा मैदान में बैठेंगे शिवराज और जनता से चर्चा करेंगे

FP Staff Updated On: Jun 09, 2017 08:35 PM IST

0
मध्यप्रदेश में शांति बहाली के लिए उपवास करेंगे शिवराज सिंह चौहान

मध्य प्रदेश में किसान आंदोलन के 9वें दिन शिवराज सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा है कि प्रदेश में शांति बहाली के लिए कल से मैं अनिश्चितकालीन उपवास पर बैठूंगा. शनिवार सुबह 11 बजे से मैं दशहरा मैदान में बैठूंगा और जनता से चर्चा करूंगा, दफ्तर में नहीं बैठूंगा. वहीं से सरकार चलाउंगा. स्थिति पर नजर रखी जाएगी और फैसले लिए जाएंगे. अनिश्चितकाल तक वहां बैठकर काम करूंगा.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि जब भी किसानों पर संकट आया तो मैं घर में नहीं बैठा. उनके बीच गया और उनकी समस्याएं सुलझाईं. इस बार हमारी नीतियों के कारण बंपर उत्पादन हुआ है. हमने फसल को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदा है. अब 5050 रुपये प्रति क्विंटल की दर से तुअर खरीदेंगे. मूंग 5225 प्रति क्विंटल की दर से खरीदेंगे. हमने फैसला किया है कि रबी और खरीफ के लिए कर्ज एक साथ दिया जाएगा जो कि किसानों की मांग थी. कुछ लोगों ने बच्चों के हाथ में पत्थर थमाने का काम किया है

एक कृषि उत्पाद और विपणन आयोग का गठन करेंगे जो कि लागत से जुड़े मामलों पर काम करेगा. समस्याएं जितनी भी है, उनके समाधान में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जाएगी.

आईजी इंटेलिजेंस मकरंद देउस्कर का बयान, किसान आंदोलन पर अब तक 231 एफआईआर दर्ज़, 108 पुलिस कर्मी घायल, 27 शासकीय वाहन, 191 प्राइवेट वाहन, 3 थाने और 8 चौकियों को नुकसान. सभी SP को हाईवे पर सुरक्षा बरतने के निर्देश, केंद्र से 10 पुलिस की कंपनी आई.

धार में किसान आंदोलन के दौरान इंदौर-अहमदाबाद हाईवे पर हंगामा

इस बीच एक और किसान की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि पुलिस पिटाई में वह घायल हुआ था.

प्रशासन ने प्रदर्शन शांत नहीं करने पर गिरफ्तारी की चेतावनी थी. लेकिन प्रदर्शनकारी नहीं माने, जिसके बाद पुलिस ने दो दर्जन से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार कर लिया. वहीं, भोपाल-इंदौर हाईवे पर हालत बिगड़ गए. पुलिस और किसान आमने-सामने आ गए. इसके बाद प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे.

धार में किसान आंदोलन के दौरान इंदौर-अहमदाबाद हाईवे पर हंगामा. पुलिस ने किया लाठीचार्ज. प्रदर्शन के बाद पुलिस अब फंदा गांव में सर्चिंग अभियान चलाकर प्रदर्शनकारियों को पकड़ रही है. प्रदर्शनकारियों को घरों से निकालकर गिरफ्तार किया जा रहा है. वहां भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है.

वहीं, भोपाल के फंदा में प्रदर्शनकारियों को काबू करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े. इसके बाद नाराज प्रदर्शनकारियों ने वहां खड़ी एक जीप में आग लगा दी.

(साभार: न्यूज़18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi