S M L

करुणानिधि के जन्मदिन पर एक मंच पर विपक्ष, राहुल बोले- मोदी और RSS को विचार थोपने नहीं देंगे

राहुल गांधी ने बीजेपी और आरएसएस की विचारधारा पर सवाल खड़े किए

Bhasha | Published On: Jun 04, 2017 11:06 AM IST | Updated On: Jun 04, 2017 01:23 PM IST

0
करुणानिधि के जन्मदिन पर एक मंच पर विपक्ष, राहुल बोले- मोदी और RSS को विचार थोपने नहीं देंगे

डीएमके अध्यक्ष करुणानिधि के 94वें जन्मदिन पर गैरबीजेपी वाले कई दल चेन्नई में इकट्ठा हुए. एक संभावित मोर्चे की झलक के साथ इस समारोह में सबने अपनी-अपनी बात रखी. करुणानिधि का जन्मदिन गैरबीजेपी दलों को एकसाथ आने के एक मौके के तौर पर दिखा.

इस अवसर पर राहुल गांधी ने बीजेपी और आरएसएस की विचारधारा पर सवाल खड़े किए. उन्होंने कहा कि कांग्रेस, समान विचारधारा वाली पार्टियां और लोग आरएसएस या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश पर ‘एक विचार थोपने नहीं देंगे.’

राहुल ने कहा, ‘हम कभी भी भारत की एक अरब से अधिक की आवाज को दबाने नहीं देंगे. जब वे अपने हास्यास्पद विचारों को फैलाएंगे, हम चुपचाप खड़े होकर नहीं देखते रहेंगे.’

डीएमके अध्यक्ष करुणानिधि के सम्मान में आयोजित कार्यक्रम में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और बिहार के मुख्यमंत्री  नीतीश कुमार सहित कई शीर्ष नेता मौजूद थे. हालांकि स्वास्थ्य कारणों से डीएमके अध्यक्ष खुद मौजूद नहीं थे.

Chennai: Congress Vice President Rahul Gandhi and CPI (M) General Secretary Sitaram Yechuri during the "94th birthday celebrations of DMK President M Karunanidhi" at a function in Chennai on Saturday. PTI Photo by R Senthil Kumar (PTI6_3_2017_000254B)

पार्टी के हजारों कार्यकर्ता और समर्थक करुणानिधि के विधायक के तौर पर 60 साल पूरे होने और उनके 94 वें जन्मदिन पर कार्यक्रम में उपस्थित हुए.

हालांकि, पांच बार मुख्यमंत्री रहे करुणानिधि खुद अपने गोपालापुरम आवास से बाहर निकल नहीं पाए. स्वास्थ्य कारणों से वह नहीं आ पाए.

करुणानिधि की गैरमौजूदगी को लेकर उनके बेटे और डीएमके कार्यकारी अध्यक्ष एम के स्टालिन ने पहले ही कह दिया था कि उनके पिता की भागीदारी डॉक्टरों की मंजूरी पर निर्भर करेगी.

सीपीएम के महासचिव सीताराम येचुरी, भाकपा के महासचिव एस सुधाकर रेड्डी, टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन और पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी सहित अन्य कई नेता कार्यक्रम में मौजूद थे.

निजी सेनाएं देश पर हावी हो रही हैं: येचुरी

इस मौके पर सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी ने आरोप लगाया कि ‘निजी सेनाएं’ देश पर हावी हो रही हैं. येचुरी ने ‘राजनीतिक ध्रुवीकरण’ से उत्पन्न चुनौतियों से मुकाबले के लिए एकजुट प्रयासों का आह्वान किया.

येचुरी ने कहा, ‘कौन क्या खायेगा, कौन क्या पहनेगा, कौन किससे दोस्ती करेगा..ये सभी चीजें निजी सेनाओं द्वारा निर्धारित की जाएंगी.’ उन्होंने कहा, ‘निजी गोरक्षक समितियां हैं जो दलितों, मुस्लिमों, वाम को निशाना बना रही हैं जबकि निजी सेनाएं देश पर हावी हो रही हैं.’

येचुरी का इशारा हाल के दिनों में गोरक्षकों के हंगामे और हिंदू सेनाओं के नाम पर कई संगठनों के उभार पर था.

भारत को धर्मशासित देश बनाने की साजिश: एम के स्टालिन

इस मौके पर डीएमके के कार्यवाहक प्रमुख एम के स्टालिन ने बीजेपी वाली केंद्र सरकार पर आरोप लगाया कि वह भारत को एक धर्मशासित देश बनाने के लिए हर कदम उठा रही है.

उन्होंने विपक्ष के एकजुट होने और समान विचाधारा वाली पार्टियों के साथ काम करने की प्रतिबद्धता पर भी जोर दिया.

डीएमके प्रमुख करुणानिधि के 94वें जन्मदिन और बतौर विधायक उनके 60 साल पूरे होने के मौके पर आयोजित समारोह में उन्होंने कहा, ‘केंद्र में भाजपा का शासन भारत को एक धर्मशासित राज्य बनाने के लिए संघर्ष कर रहा है और वे उसके लिए हर कदम उठा रहे हैं.’

Chennai: Bihar CM Nitish Kumar and CPI (M) General Secretary Sitaram Yechuri during the "94th birthday celebrations of DMK President M Karunanidhi" at a function in Chennai on Saturday. PTI Photo by R Senthil Kumar (PTI6_3_2017_000253B)

तमिलनाडु में स्टालिन के नेतृत्व में बनेगी अगली सरकार: नीतीश कुमार

इस समारोह में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी शामिल हुए. इस मौके पर उन्होंने कहा कि द्रमुक नेता एम के स्टालिन तमिलनाडु में अगली सरकार का नेतृत्व करेंगे. साथ ही उन्होंने उनके पिता एम करूणानिधि के शराबबंदी के वादे को लागू करने की भी अपील की.

उन्होंने कहा कि बिहार में शराब प्रतिबंधित करने से काफी लाभ हुआ है और घरेलू हिंसा और अपराध की दर में कमी आई है.

कुमार ने कहा, ‘मैं देख रहा हूं कि अगली सरकार स्टालिन के नेतृत्व में बनेगी और मैं उनसे आग्रह करता हूं कि शराबबंदी पर करुणानिधि के वादे को ध्यान में रखें.’

इसके पहले नीतीश कुमार ने बीमार करुणानिधि से उनके आवास पर मुलाकात की.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi