विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

जानिए दिग्विजय सिंह ने क्यों कहा- 'कहीं कोई मेरी लुंगी न खोल ले'

दिग्विजय सिंह इस समय नर्मदा नदी की पैदल परिक्रमा कर रहे हैं

Bhasha Updated On: Sep 29, 2017 06:53 PM IST

0
जानिए दिग्विजय सिंह ने क्यों कहा- 'कहीं कोई मेरी लुंगी न खोल ले'

रांची नगर निगम की ओर से चलाए जा रहे 'हल्ला बोल, लुंगी खोल' अभियान पर कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिंह ने चुटकी ली है. उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान के तहत देश में तुगलकी फरमान जारी किए जा रहे हैं.

उनके मुताबिक 'स्वच्छ भारत अभियान के तहत कई तुगलकी फरमान जारी किए गए हैं, जिसमें लुंगी जब्त करने तक के प्रावधान हैं. इसलिए मैं नहीं चाहता कि नर्मदा यात्रा के दौरान कोई मेरी या मेरे साथियों की धोती, लुंगी जब्त कर ले.’

दिग्विजय सिंह इस समय नर्मदा नदी की पैदल परिक्रमा कर रहे हैं. छह माह की इस यात्रा के दौरान अपने शौच के स्थान को लेकर परेशान दिखाई दिए. नर्मदा परिक्रमा की 3,300 किलोमीटर यात्रा के दौरान प्रदेश सरकार से उन्होंने चलित शौचालय उपलब्ध कराने का अनुरोध किया था. इस पर सरकार ने कोई कार्रवाई नहीं की है.

रांची नगर निगम की ओर से चलाया जा रहा है अभियान 

वह रांची नगर निगम की ओर से चलाए जा रहे अभियान ‘हल्ला बोल, लुंगी खोल’ के संदर्भ में यह बोल रहे थे. इस अभियान के तहत वहां बीते रविवार सुबह को खुले में शौच जाने पर सजा के तौर पर लुंगी रख ली गई. बाद में खुले में शौच नहीं करने के वादे के साथ लोगों को उनकी लुंगी लौटाई गई.

दिग्विजय सिंह ने कहा कि 'इस संबंध में उन्होंने मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव को पत्र लिखा था. प्रोटोकाल का पालन नहीं करते हुए मुख्य सचिव के अधिनस्थ अधिकारी द्वारा उनके पत्र का जवाब दिया गया. जिसमें कहा कि उनकी मांग संबंधित पत्र को संबंधित विभाग के पास भिजवा दिया गया है. इस तरह से स्वच्छता के मुद्दे पर मेरी मांग को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है.'

मध्यप्रदेश में अगले साल होने हैं चुनाव 

अगले साल के अंत में मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं. ऐसे में दिग्विजय की ये परिक्रमा मध्य प्रदेश की कुल 230 विधानसभा क्षेत्रों में से 110 से गुजरेगी.

इसके अलावा, दिग्विजय की यह नर्मदा परिक्रमा गुजरात विधानसभा के 20 क्षेत्रों से भी गुजरेगी और गुजरात में भी इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं. इसलिए लोगों द्वारा दिग्विजय की इस यात्रा को राजनीतिक नजरिए से भी देखा जा रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi