S M L

रामलीला मैदान से राहुल गांधी करेंगे एमसीडी चुनाव का शंखनाद

एमसीडी चुनावों के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने ब्लूप्रिंट तैयार किया है.

Ravishankar Singh Ravishankar Singh Updated On: Mar 07, 2017 08:05 AM IST

0
रामलीला मैदान से राहुल गांधी करेंगे एमसीडी चुनाव का शंखनाद

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी मंगलवार दिल्ली के रामलीला मैदान में कांग्रेस के एक कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करने वाले हैं. दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव को देखते हुए इस सम्मेलन का आयोजन किया गया है.

इस सम्मेलन में बूथ स्तर के सभी कार्यकर्ता शामिल होंगे. सम्मेलन में 26 हजार कांग्रेसी वर्करों का भाग लेने की संभावना है. कांग्रेस ने कार्यकर्ताओं के आने-ले जाने के लिए लगभग 900 बसों को किराए पर लिया है.

बीएमसी चुनावों के नतीजे से सकते में है कांग्रेस

हाल ही में देश के कुछ राज्यों में हुए नगर निगम के चुनावों में कांग्रेस की बुरी तरह हार हुई है. महाराष्ट्र, उड़ीसा, गुजरात और चंडीगढ़ में हुए नगर निगम के चुनावों में कांग्रेस की हार से पार्टी आलाकमान बुरी तरह घबराई हुई है.

दिल्ली में भी पार्टी का महाराष्ट्र जैसा हाल नहीं हो, इसके लिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने एक ब्लूप्रिंट तैयार किया है. भारत के पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम और कांग्रेस के युवा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एक प्लान तैयार किया है. राहुल गांधी का रामलीला मैदान में कांग्रेसी कार्यकर्ताओं का संबोधन भी उसी प्लान का हिस्सा है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली को लंदन बनाने का सपना दिखाने वाले केजरीवाल की ट्विटर पर लगी क्लास

दिल्ली में तीनों एमसीडी मिलाकर कुल 272 वार्ड हैं. राज्य निर्वाचन आयोग ने 136 वार्डों को महिलाओं के आरक्षित कर दिया है. दिल्ली एमसीडी में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत सीट आरक्षित है.

बीजेपी और आप से है कड़ा मुकाबला

साल 2017 के एमसीडी चुनाव में तीन पार्टियों के बीच मुख्य तौर मुकाबला होने की संभावना है. इस बार के चुनाव की खास बात ये है कि पहले के तुलना में इस बार तीन पार्टियों के बीच कांटे का मुकाबला है. पहले के एमसीडी चुनावों में कांग्रेस और बीजेपी के बीच ही मुख्य मुकाबला देखने को मिलता था.

लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी, कांग्रेस और बीजेपी को जबरदस्त टक्कर दे सकती है. आम आदमी पार्टी इस समय दिल्ली में सरकार में भी है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली नगर निगम चुनाव : आप ने जारी की 89 प्रत्याशियों की दूसरी सूची

पिछले साल दिल्ली के 13 वार्डों में नगर निगम का उपचुनाव हुआ था, जिसमें 5-5 सीटें आप और कांग्रेस ने बांटे थे, जबकि बीजेपी के खाते में 3 सीटें गई थीं.दिल्ली नगर निगम उपचुनाव के नतीजे से कांग्रेस पार्टी भी उत्साहित है. इसी को ध्यान में रखकर रामलीला मैदान में राहुल गांधी को उतारा गया है.

आम आदमी पार्टी ने 2015 के विधानसभा चुनाव में 272 वार्डों में से 250 में जीत दर्ज की थी. लेकिन 2016 के एमसीडी उप चुनाव में कांग्रेस ने 13 में से 5 सीट जीतकर जबरदस्त वापसी की थी. इस हिसाब से कांग्रेस को भी कम नहीं आंका जा रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi