विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

यूपी चुनाव 2017: सातवें चरण के लिए प्रचार थमा, 8 मार्च को मतदान

पूर्वाचल के 7 जिलों की 40 विधानसभा सीटों के लिए 8 मार्च को वोट डाले जाएंगे

IANS Updated On: Mar 06, 2017 11:16 PM IST

0
यूपी चुनाव 2017: सातवें चरण के लिए प्रचार थमा, 8 मार्च को मतदान

यूपी विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए सोमवार शाम पांच बजे चुनाव प्रचार थम गया. इस चरण में पूर्वाचल के सात जनपदों गाजीपुर, वाराणसी, चंदौली, मिर्जापुर, भदोही, सोनभद्र और जौनपुर की 40 विधानसभा सीटों पर 8 मार्च को वोट डाले जाएंगे.

अंतिम चरण में नक्सल प्रभावित तीन जिले सोनभद्र, मिर्जापुर और चंदौली भी शामिल हैं. यहां मतदान के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये जा रहे हैं.

सातवें चरण में 1 करोड़ 41 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. कुल वोटरों में 64.76 लाख महिलाएं हैं. 8 मार्च को होने वाली वोटिंग के लिए कुल 14 हजार 458 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

अंतिम चरण में कुल 535 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है, जिनमें से बीएसपी के 40, बीजेपी के 32, समाजवादी पार्टी के 31, कांग्रेस के 9, आरएलडी के 21, एनसीपी के 5 प्रत्याशी हैं. सबसे अधिक 24 उम्मीदवार वाराणसी कैंट सीट से मैदान में हैं, जबकि सबसे कम छह प्रत्याशी केराकत सीट पर हैं.

गाजीपुर जिले की जखनिया (सुरक्षित), सैदपुर (सुरक्षित), गाजीपुर, जंगीपुर, जहूराबाद, मोहम्मदाबाद और जमानिया विधानसभा सीटें शामिल हैं. वाराणसी जिले की पिंडरा, अजगरा (सुरक्षित), शिवपुर, रोहनिया, वाराणसी दक्षिण, वाराणसी उत्तर, वाराणसी कैंट और शिवपुरी विधानसभा सीटें शामिल हैं.

चंदौली जिले की मुगलसराय, सकलडीहा, सैयदराजा और चकिया (सुरक्षित) विधानसभा सीटें शामिल हैं. मिर्जापुर जिले की छानबे (सुरक्षित), मिर्जापुर, मजहावां, चुनार और मरिहां विधानसभा सीटें इसी चरण में शामिल हैं. भदोही जिले की भदोही, ज्ञानपुर और औराई (सुरक्षित) विधानसभा सीटों पर इसी चरण में वोट डाले जाएंगे.

सोनभद्र जिले की घोरावल, राबर्ट्सगंज, ओबरा (सुरक्षित) और दुद्धी (सुरक्षित) विधानसभा सीटों पर वोट इसी चरण में पड़ेंगे. जौनपुर जिले की बदलापुर, शाहगंज, जौनपुर, मलहानी, मुंगरा बादशाहपुर, मछलीशहर (सुरक्षित) मरियाहू, जाफराबाद और केराकट (सुरक्षित) विधानसभा सीटों पर आठ मार्च को मतदान होगा.

यूपी समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के वोटों की गिनती 11 मार्च को होगी.

2012 के यूपी विधानसभा चुनाव में इन 40 सीटों में से 23 एसपी के खाते में गई थी. जबकि, बीएसपी को 5, बीजेपी को 4, कांग्रेस को 3 और अन्य को 5 सीटें हासिल हुई थीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi