S M L

रातों रात कई गुना अमीर हो जाने का फॉर्मूला है बीएमसी

बीएमसी चुनाव में इस बार बीजेपी के पराग शाह सबसे रईस उम्मीदवार हैं

Sanjay Sawant Updated On: Feb 09, 2017 09:29 PM IST

0
रातों रात कई गुना अमीर हो जाने का फॉर्मूला है बीएमसी

आम तौर पर किसी भी कामकाजी शख्स का वेतन सालाना 10 से लेकर 30 फीसदी तक बढ़ता है. मुद्रास्फीति के दौर में खुद का खड़ा किया हुआ बिजनेस भी 20 से 40 फीसदी की दर से बढ़ सकता है. लेकिन राजनीति के क्षेत्र में प्रापर्टी और संपत्ति दोगुना होने से लेकर 600 गुना बढ़ जाता है. हां, ये राजनीति में संभव है, खास तौर से बीएमसी में. देश की सबसे अमीर नगर पालिका, शिवसेना पर बीजेपी के लगाए गए आरोपों को लेकर सुर्खियों में है.

अगर आप बीएमसी के ज्यादातर कारपोरेटरों की संपत्ति को देखें तो वो 200 से 600 गुना तक बढ़े हैं. दिलचस्प बात है कि ऑल पार्टी स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों की संपत्ति पांच साल में दोगुनी हो गई है. स्टैंडिंग कमेटी वो जगह है जहां सभी काम होने वाले टेंडर मंजूरी के लिए लाए जाते हैं. बीएमसी के 34000 करोड़ रुपये के सालाना बजट में से 20000 करोड़ के प्रस्ताव स्टैंडिंग कमेटी के पास आते हैं.

BMC 1

बीएमसी देश की सबसे अमीर नगर पालिका है (फोटो: फेसबुक से साभार)

पिछले 20 साल से बीएमसी पर लगातार शिवसेना और बीजेपी का राज रहा है. हर साल शिवसेना के पास ये स्टैंडिंग कमेटी होती है. वर्तमान स्टैंडिंग कमेटी में 26 सदस्य हैं जिसमें से अधिकतर शिवसेना के हैं.

बीएमसी चुनाव में सबसे अमीर उम्मीदवार

बीएमसी चुनाव में सबसे अमीर उम्मीदवार बीजेपी के पराग शाह हैं. रियल एस्टेट डेवलपर पराग शाह पहली बार घाटकोपर के वार्ड नंबर 132 से चुनाव लड़ रहे हैं. पराग शाह एमएएन कंस्ट्रशन कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं.

चुनावी हलफनामे में उन्होंने अपनी कुल संपत्ति 690 करोड़ रुपये घोषित की है. उनके खिलाफ चुनाव मैदान में प्रवीण छेड़ा (कांग्रेस), सुधारकर पाटील (शिवसेना), ज्योति वयकर (समाजवादी पार्टी) और बोबी रामानंद चंदेलिया (एमएनएस) हैं.

उनके चुनावी हलफनामे से खुलासा होता है कि पराग शाह के पास घाटकोपर इलाके में 5 घर हैं. उन्होंने 670.57 करोड़ की अपनी अचल संपत्ति दिखाई है. जबकि, 19.38 करोड़ रुपये मूल्य की चल संपत्ति का जिक्र है. इसमें से 160.92 करोड़ की संपत्ति उनकी पत्नी मानसी के नाम है.

पराग शाह मुंबई जैन महासंघ के अध्यक्ष हैं. मीडिया से बातचीत करते हुए पराग शाह ने दावा किया कि बीएमसी चुनाव में सबसे अमीर उम्मीदवार होने की बात से वो हैरान नहीं हैं. जुटाया गया सारा धन और संपत्ति बीते दो दशक की मेरी मेहनत का नतीजा है.

बीएमसी के 227 सीटों के लिए कुल 2276 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. डिप्टी म्यूनिसिपल कमिश्नर बीजी पवार ने बताया कि नामांकन वापस लेने के अंतिम दिन के बाद मैदान में कुल 2276 उम्मीदवार बचे हैं. आखिरी दिन 367 उम्मीदवारों ने अपने नाम वापस लिये. मुंबई में कुल 91.80 लाख रजिस्टर्ड मतदाता हैं.

बीएमसी चुनाव 21 फरवरी को होने हैं और इसके नतीजे 23 फरवरी को आएंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi