S M L

एमसीडी चुनाव: बीजेपी को जीत का विश्वास, केजरीवाल ने दी ‘आंदोलन’ की धमकी

केजरीवाल ने कहा कि आप का जन्म आंदोलन से हुआ है और वह अपनी जड़ों की ओर लौटने में संकोच नहीं करेगी

Bhasha | Published On: Apr 24, 2017 11:39 PM IST | Updated On: Apr 24, 2017 11:45 PM IST

एमसीडी चुनाव: बीजेपी को जीत का विश्वास, केजरीवाल ने दी ‘आंदोलन’ की धमकी

बीजेपी ने सोमवार को कहा कि नगर निगम चुनाव में उसे अभूतपूर्व जीत की आशा है, जबकि कांग्रेस ने बीच की राह निकालते हुए इसे सतारुढ़ दल के साथ करीबी लड़ाई बताया. वहीं आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल का कहना है कि यदि एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को जीत मिलती है तो वह बड़ा आंदोलन करेंगे.

राजधानी दिल्ली के तीन नगर निगमों के लिए रविवार हुए चुनाव में 270 सीटों पर 58.58 प्रतिशत मतदान हुआ. हालांकि, दो सीटों पर उम्मीदवारों की मौत के कारण चुनाव स्थगित हो गया है.

बीजेपी ने देखा अभूतपूर्व समर्थन

दो टीवी चैनल द्वारा दिखाए गए एग्जिट पोल से खुश दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि दक्षिण, उत्तरी और पूर्वी दिल्ली नगर निगम के करीब 250 वार्ड में उन्होंने चुनाव प्रचार के दौरान लोगों का अभूतपूर्व समर्थन देखा है.

उन्होंने कहा, ‘मैंने अपने जीवन में किसी पार्टी के लिए जनता का ऐसा समर्थन पहले नहीं देखा है, खास तौर पर अनियमित कॉलोनियों, झुग्गियों और शहर के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों में. हमें अभूतपूर्व जीत की आशा है.’

manoj

एग्जिट पोल के नतीजों को गलत बताते हुए कांग्रेस नेताओं ने कहा कि परिणाम से पता चलेगा कि पार्टी बीजेपी के साथ ‘कांटे’ की टक्कर में थी. वहीं चुनाव में शामिल तीसरी बड़ी पार्टी आप के तीसरे नंबर पर रहने की आशंका है.

एग्जिट पोल में बीजेपी आगे 

गौरतलब है कि दोनों एग्जिट पोल में बीजेपी को करीब 220 सीटें और कांग्रेस को करीब 31 सीटों पर जीत मिलने की संभावना जताई गई है.

ajay1

दिल्ली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता चतर सिंह ने कहा, ‘हम एग्जिट पोल के नतीजों को महत्व नहीं देते हैं. मतगणना का इंतजार करें और वास्तविक परिणाम में आपको बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर दिखेगी, जबकि आप तीसरे नंबर पर रहेगा.’ चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस ने 208 सीटों पर जीत की संभावना जताई थी.

आप करेगी आंदोलन 

2015 विधानसभा चुनाव में 70 में से 67 सीटें जीतने वाली आप को एग्जिट पोल देखकर झटका लगा है और उसका दावा है कि चुनाव परिणाम में धांधली हो सकती है.

ArvindKejriwarl

26 अप्रैल को आने वाले चुनाव परिणाम से पहले अपने आवास पर चुनावी पर्यवेक्षकों को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि आप का जन्म आंदोलन से हुआ है और वह अपनी जड़ों की ओर लौटने में संकोच नहीं करेगी.

उन्होंने कहा, ‘यदि ऐसा परिणाम आता है तो, यह साबित हो जाएगा कि पंजाब, उत्तर प्रदेश, पुणे, मुंबई, भिंड और धौलपुर की तरह यहां भी धांधली हुई है. हम आंदोलन से जन्मे हैं. हम यहां सत्ता का सुख भोगने नहीं आए हैं. हम आंदोलन की ओर लौटेंगे.’

उन्होंने कहा, ‘संजीव झा के विधानसभा क्षेत्र बुराड़ी में एक कॉलोनी है, जहां 100 प्रतिशत मतदान हुऐ है. लेकिन अगर वे 50 प्रतिशत वोट बीजेपी के पक्ष में दिखाते हैं तो, यह संदेह पैदा करता है.’

पॉपुलर

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi