S M L

अमित शाह ने महात्मा गांधी को क्यों बताया 'बहुत चतुर बनिया'

शाह ने कहा, कांग्रेस किसी विचारधारा और सिद्धांत के आधार पर बनी हुई पार्टी ही नहीं है

FP Staff | Published On: Jun 10, 2017 12:26 PM IST | Updated On: Jun 10, 2017 12:32 PM IST

अमित शाह ने महात्मा गांधी को क्यों बताया 'बहुत चतुर बनिया'

छत्तीसगढ़ के दौरे पर गए बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह ने शुक्रवार को कांग्रेस की आलोचना करते हुए कहा कि कांग्रेस कभी सिद्धांतों पर आधारित पार्टी नहीं रही. कार्यक्रम में अमित शाह ने महात्मा गांधी का जिक्र करते हुए उन्हें एक ‘चतुर’ बनिया कहा.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक शाह ने कहा, 'कांग्रेस किसी एक विचारधारा के आधार पर और किसी एक सिद्धांत के आधार पर बनी हुई पार्टी ही नहीं है, वह आजादी प्राप्त करने का एक 'स्पेशल पर्पस व्हीकल' था, आजादी प्राप्त करने का एक साधन था... महात्मा गांधी दूरदर्शी होने के साथ-साथ बहुत चतुर बनिया थे. इसलिए आजादी के बाद महात्‍मा गांधी ने कांग्रेस को खत्‍म करने के लिए कहा था क्‍योंकि वह इसकी कमजोरियों को अच्‍छी तरह जानते थे.'

'बीजेपी की विचारधारा स्पष्ट'

बीजेपी के बारे में बोलते हुए उन्‍होंने कहा कि यह सिद्धांतों पर आधारित पार्टी है. 'विचारों की सुस्‍पष्‍टता' की वजह से पार्टी का अहम मुद्दों पर नजरिया एकदम साफ है. उन्‍होंने कहा, 'हमें कोई भ्रम नहीं है. हम एकदम स्‍पष्‍ट हैं. अगर कोई देशद्रोही नारे लगाएगा, वो देशद्रोही कहलाया जाएगा.'

उन्‍होंने यह भी कहा कि देश की 1650 पार्टियों में से केवल बीजेपी और कम्‍युनिस्‍ट सीपीएम ही है जिनके भीतर आंतरिक लोकतंत्र है. उन्‍होंने कहा कि सबको पता है कि सोनिया गांधी जब कांग्रेस अध्‍यक्ष के पद से हटेंगी तो राहुल गांधी अध्‍यक्ष होंगे लेकिन बीजेपी के बारे में कोई नहीं कह सकता कि अगला पार्टी अध्‍यक्ष कौन होगा.

अमित शाह इस वक्‍त छत्तीसगढ़ के तीन दिवसीय दौरे पर हैं. उन्होंने छत्तीसगढ़ राज्य को 'BIMARU (बीमारू)' टैग से दूर करने के लिए रमन सिंह की तारीफ की. शनिवार को उनके दौरे का आखिरी दिन है.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi