S M L

मनीष सिसोदिया के बाद सत्येंद्र जैन सीबीआई के निशाने पर

सत्येंद्र जैन के खिलाफ दिल्ली सरकार में नियुक्तियों से लेकर हवाला कारोबारियों से संपर्क के कई शिकायतें दर्ज हैं

Ravishankar Singh Ravishankar Singh | Published On: Jun 19, 2017 10:33 PM IST | Updated On: Jun 19, 2017 10:33 PM IST

मनीष सिसोदिया के बाद सत्येंद्र जैन सीबीआई के निशाने पर

अरविंद केजरीवाल सरकार के एक और मंत्री सत्येंद्र जैन पर सीबीआई का शिकंजा कसना शुरू हो गया है. सोमवार सुबह सीबीआई कई सवालों के जवाब लेने के लिए सतेंद्र जैन के घर पहुंची. कुछ दिन पहले ही सीबीआई ने दिल्ली सचिवालय में सत्येंद्र जैन के दफ्तर पर छापेमारी की थी.

पिछले सप्ताह दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से भी सीबीआई ने उनके घर पर पूछताछ की थी. मनीष सिसोदिया के पूछताछ के बाद बारी थी दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की.

सत्येंद्र जैन से किस-किस मामले में पूछताछ हो रही है इसका अभी तक कोई खुलासा नहीं हुआ है. लेकिन, दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के खिलाफ दिल्ली सरकार में नियुक्तियों से लेकर हवाला कारोबारियों से संपर्क के कई शिकायतें दर्ज हैं.

इसके साथ ही सत्येंद्र जैन पर लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) में 18 विशेषज्ञों की अवैध नियुक्ति का भी आरोप है. स्वास्थ्य मंत्री पर आरोप है कि पीडब्ल्यूडी में विशेषज्ञ होते हुए भी 18 लोगों को निजी तौर पर नियुक्ति की है.

बीजेपी फसा रही है सत्येंद्र जैन को झूठे मामले में 

दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन ने 18 विशेषज्ञों की एक टीम बनाई थी, जो कुछ महीने ही रही. दिल्ली सरकार ने इस टीम पर 60 लाख से अधिक की राशि खर्च की. अभी कुछ महीने पहले ही दिल्ली के एलजी अनिल बैजल ने इसे भंग कर दिया था. एलजी ने इस मामले को जांच के लिए सीबीआई को सौंप दिया था.

SATYENDRA-JAIN-21

आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया है कि बीजेपी सीबीआई और आयकर विभाग का दुरुपयोग करके सत्येंद्र जैन को झूठे मामले में फंसाना चाह रही है. दिल्ली के पूर्व एलजी नजीब जंग ने भी सत्येंद्र जैन के खिलाफ शिकायतों की जांच सीबीआई के पास भेजी थी.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन पर हवाला कारोबार में भी शामिल होने का आरोप लगा हैं.

आम आदमी पार्टी ने बयान जारी कर कहा है कि सत्येंद्र जैन पर हवाला के जरिए पैसों के लेन-देन का आरोप गलत है और केंद्र की बीजेपी सरकार गलत तरीके से फंसाने में लगी हुई है.

दबाव डालकर ली गई है गवाही

आम आदमी पार्टी ने कहा है कि, बीजेपी ने कहा आयकर विभाग का आरोप है कि चार लोगों ने सत्येंद्र जैन के खिलाफ गवाही दी है. लेकिन, सच यह है कि चारों गवाही झूठी और दबाव डाल कर ली गई है.

एमसीडी चुनाव से ठीक पहले सीबीआई ने दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के खिलाफ मनी लांड्रिंग (फेमा) केस में एफआईआर दर्ज की थी. कुछ समय पहले आयकर विभाग ने दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के हवाला कारोबियों से संबंधों के सबूत मिलने का दावा किया था.

आयकर विभाग के इन दस्तावेजों में हवाला कारोबारियों के सत्येंद्र जैन से सीधे संपर्क का दावा किया गया था. इसमें कहा गया है कि हवाला कारोबारी फोन पर सीधे जैन से बात करते थे और उनके बीच कोड वर्ड में कुछ सौदे भी हुए हैं.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री और आप नेता सत्येंद्र जैन हवाला कारोबारियों के जरिए 17 करोड़ रुपए की कथित हेराफेरी के मामले में भी आयकर जांच के घेरे में हैं.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi