S M L

यूपी: अब योगी सरकार खिलाएगी सिर्फ 5 रुपए में पेट भर खाना...

योजना के तहत सुबह का नाश्ता तथा दिन और रात का भोजन करवाया जाएगा

FP Staff Updated On: Apr 08, 2017 01:59 PM IST

0
यूपी: अब योगी सरकार खिलाएगी सिर्फ 5 रुपए में पेट भर खाना...

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार जिस दिन से सत्ता में आई है, तभी से अपने फैसलों को लेकर सुर्खियों में बनी हुई है. अब वह गरीबों के लिए मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार की दीनदयाल रसोई योजना और तमिलनाडु की भूतपूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता की शुरू की गई 'अम्मा कैन्टीन' की तर्ज पर अन्नपूर्णा भोजनालय शुरू करने जा रही है, जिसमें सिर्फ 3 रुपए में नाश्ता और 5 रुपए में खाना दिया जाएगा.

योगी आदित्यनाथ की चर्चा कभी उनकी सरकारी कर्मियों में अनुशासन और समयबद्धता बनाए रखने के लिए उठाए कदमों को लेकर हुई, कभी लड़कियों से छेड़खानी करने वालों के खिलाफ 'एन्टी रोमियो स्क्वाड' बनाने को लेकर. हाल ही में उन्होंने किसानों के एक लाख रुपये तक के कर्जे माफ किए.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अन्नपूर्णा भोजनालय का मसविदा प्रस्ताव तैयार किया जा चुका है, तो 12 अप्रैल को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद भी इस प्रेजेंटेशन को देखने वाले हैं.

योजना के तहत सुबह का नाश्ता, दिन और रात का भोजन करवाया जाएगा. योजना के अंतर्गत नाश्ते में दलिया, इडली-सांभर, पोहा और चाय-पकौड़ा दिया जाएगा और भोजन के समय रोटी, मौसमी सब्ज़ियां, अरहर की दाल और चावल मिलेंगे. योजना के तहत अन्नपूर्णा भोजनालय राज्य के सभी नगर निगम क्षेत्रों में खोले जाएंगे.

योगी आदित्यनाथ सरकार ये भोजनालय उन्हीं जगहों पर खोलने की कोशिश करेगी, जहां गरीबों और मेहनतकश लोगों की तादाद ज्यादा हो.

ये भी पढ़ें: 'अम्मा कैंटीन' की तर्ज पर मध्यप्रदेश में 5 रुपए में भरपेट भोजन

गौरतलब है कि एक अन्य बीजेपी शासित मध्य प्रदेश में 7 अप्रैल, यानी शुक्रवार को ही दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना की शुरुआत की गई है.

जिसके तहत सिर्फ पांच रुपए में भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है. शिवराज सिंह चौहान सरकार के अनुसार, दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना शुरू करने का मकसद बड़े शहरों में दूरदराज के गांवों और सूबों से आए मजदूरों के अलावा गरीबों को कम कीमत पर पौष्टिक भोजन उपलब्ध करवाना है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi