S M L

बच्चों के कंधों से बोझ कम करेगी योगी सरकार, शनिवार होगा 'नो स्कूल बैग डे'

सरकारी स्कूलों में शनिवार को 'नो-बैग डे' का जल्द एलान हो सकता है

FP Staff | Published On: May 13, 2017 11:12 AM IST | Updated On: May 13, 2017 11:12 AM IST

0
बच्चों के कंधों से बोझ कम करेगी योगी सरकार, शनिवार होगा 'नो स्कूल बैग डे'

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार स्कूली बच्चों के कंधों पर से पढ़ाई का बोझ कुछ कम करने की प्लानिंग कर रही है. बताया जा रहा है कि सरकार सभी प्राइमरी और सेकेंड्री सरकारी स्कूलों में शनिवार को 'नो-बैग डे' का जल्द एलान कर सकती है, ताकि स्टूडेंट्स के बीच एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज को प्रमोट किया जा सका.

सरकार को उम्मीद है कि उसके इस कदम से स्टूडेंट-टीचर के बीच बातचीत बढ़ेगी और स्टूडेंट्स को पर्सनाल्टी डेवलप्मेंट में भी मदद मिलेगी. ये प्रस्ताव सेकेंड्री एंड बेसिक एजुकेशन डिपार्टमेंट और प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा के बीच हुई हाई-लेवल मीटिंग में रखा गया.

आपको बता दें कि दिनेश शर्मा सेकेंड्री एंड हाइयर एजुकेशन मिनिस्टर भी हैं. साथ ही दिनेश शर्मा ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि ये सुनिश्चित किया जाए कि टीचर बच्चों को इस दौरान किसी तरह का कोई दूसरा टास्क न थमाएं.

इंडियन एक्सप्रेस पर छपी खबर के मुताबिक, सेकेंड्री एजुकेशन डिपार्टमेंट के एक अधिकारी ने कहा कि वर्तमान समय में सभी वर्किंग डेज पर क्लासेस चल रही हैं, जिस कारण स्टूडेंट्स को स्कूलों में खेलने-कूदने का ज्यादा समय नहीं मिलता है. साथ ही बहुत से स्कूलों के पास पर्याप्त सुविधाएं भी नहीं है. ऐसे में सरकार इसकी भी व्यवस्था करेगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi