S M L

अयोध्या, वृंदावन को नगर निगम में शामिल करेगी योगी सरकार

सरकार धार्मिक नगरों का विकास कराना चाहती है

Bhasha | Published On: May 10, 2017 09:34 AM IST | Updated On: May 10, 2017 09:34 AM IST

अयोध्या, वृंदावन को नगर निगम में शामिल करेगी योगी सरकार

उत्तर प्रदेश सरकार ने धार्मिक नगरी अयोध्या और मथुरा को नगर निगम बनाने का महत्वपूर्ण फैसला किया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में यह फैसला किया गया है. बैठक के बाद कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा ने संवाददाताओं को बताया कि फैजाबाद-अयोध्या को मिलाकर एक नगर निगम बनाया जाएगा. इसी तर्ज पर मथुरा-वृन्दावन को भी मिलाकर नगर निगम का गठन किया जाएगा. उन्होंने कहा कि सरकार धार्मिक नगरों का विकास कराना चाहती है. ताकि सभी श्रद्धालुओं को हर प्रकार की सुविधाएं मुहैया कराई जा सकें.

श्रीकांत शर्मा ने कहा की भगवान राम के प्रति करोड़ों लोगों की आस्था जुड़ी है और इस जगह का विकास कराना सरकार की जिम्मेदारी है. उन्होंने बताया कि आने वाले समय में अयोध्या को रेल और सड़क मार्ग से मजबूती से जोड़ा जाएगा. वहां रोजगार के नए अवसर को बढ़ावा दिया जाएगा. वहां हवाई कनेक्टिविटी भी दी जाएगी ताकि देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत ना हो. उन्होंने कहा कि नगर निगम बनने से अयोध्या फैजाबाद में बिजली, पानी, सड़क सहित मूलभूत बुनियादी ढांचा मजबूत होगा.

शर्मा ने कहा कि इसी क्रम में मथुरा-वृन्दावन को भी नगर निगम में शामिल किया जाएगा. मथुरा वृंदावन भी धार्मिक नगरी है जहां देश दुनिया से कृष्ण भक्त आते हैं. उन सभी कृष्ण भक्तों को वह सभी सुविधाएं मिल सकें जिनकी उन्हें आवश्यकता है. इसी मकसद से इसे भी निगम बनाने का फैसला किया गया है. उन्होंने कहा कि मथुरा-वृन्दावन की धार्मिक संस्कृति का अंतरराष्ट्रीय महत्व है. इसलिए वहां के स्थानीय लोगों और तीर्थयात्रियों को बेहतर सुविधाएं देना हमारी प्राथमिकता में शामिल है.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi