S M L

कश्मीर में फेसबुक बैन, युवाओं को लुभाने लगा कैशबुक

फेसबुक जैसे सोशल मीडिया पर बैन के बाद कश्मीर में युवाओं ने बनाई अपनी सोशल साइट

FP Staff Updated On: Jun 25, 2017 08:53 PM IST

0
कश्मीर में फेसबुक बैन, युवाओं को लुभाने लगा कैशबुक

श्रीनगर की एक खूबसूरत सुबह. ठंडी हवाओं में सैलानी नजारों का लुत्फ उठा रहे थे. अचानक स्कूल और दुकानें बंद होने लगीं. बच्चे घरों की तरफ भागने लगे. सड़कों पर सेना का झुंड उतर आया और इंटरनेट की लाइन काट दी गई. वजह थी हिजबुल मुजाहद्दीन कमांडर सब्जार भट की मौत की खबर. इस गहमागहमी के बीच दो किशोर अपने बिजनेस प्रोजेक्ट के लिए ट्रैफिक अट्रैक्ट करने की कोशिश कर रहे थे.

द हिंदू की खबर के मुताबिक एक किशोर ज़ेयान शाफिक ने फोन पर कहा, 'शांति और बिगड़े माहौल के लिए हमें कुछ प्लान करने की जरूरत है...मुझे बाद में फोन करो.' तीन दिनों के बाद 15 साल का यह किशोर श्रीनगर के ठसक वाले कैफे में अपने एक साथी मिला. ज़ेयान का यह प्रोजेक्ट फेसबुक और चीन के वीचैट के जैसा ही है. सेकेंड ईयर के इंजीनियरिंग स्टूडेंट उजैर के साथ जे़यान ने कश्मीर के लिए कैशबुक शुरू कर दिया है.

26 अप्रैल को मीडिया बैन के बाद दोपहर में कैशबुक लॉन्च हुआ था. जे़यान का दावा है कि उसके यूजर की संख्या 10,000 से ज्यादा है. घाटी में फेसबुक सहिक 22 टॉप सोशल मीडिया साइट को बैन कर दिया है. जे़यान ने कहा, 'लोग फेसबुक को मिस करते हैं. मैं 2013 से ही वैकल्पिक साधनों पर काम कर रहा हूं. सोशल मीडिया पर बैन के बाद कैशबुक लॉन्च किया गया है.' कैशबुक पर रजिस्ट्रेशन करना उतना ही आसान है जितना फेसबुक पर रजिस्टर करना. और इसमें भी फेसबुक की तरह सफेद और ब्लू थीम है. जे़यान ने कहा कि अभी इसका यूजर बेस कम है लेकिन इसके बढ़ने के पूरे चांस हैं. जे़यान के चचरे भाई और वकील आबिद ने कहा, 'अगर कोई भी एंटी नेशनल पोस्ट हुआ तो उसको हटा दिया जाएगा, लेकिन पत्थरबाजी की खबर हो तो हम नहीं हटाते हैं.' कैशबुक को किसी पूछताछ के लिए अभी तक पुलिस की कॉल नहीं आई है.

सोशल नेटवर्किंग साइट Kashmirweb.online के संस्थापक उस्मान तरीन के लिए हालात कुछ अलग थे. पुलिस ने उस्मान से पूछताछ की है. 16 साल के उस्मान ने कहा कि वह आठवीं क्लास से ही 'परफेक्ट ऐप और इंटरैक्टिव प्लैटफॉर्म्स' डिवेलप करना सीख रहे थे. वह यूट्यूब जैसी साइट लॉन्च करना चाहते थे. उस्मान का दावा है कि उन्होंने अपने दोस्तों और इंटरनेट से सीखा है. उस्मान ने कहा कि वह व्हाट्सऐप, फेसबुक और ट्वीटर के मॉडल पर ही चलता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi