S M L

कौन था मुंबई सीरियल धमाकों का दोषी मुस्तफा दौसा?

मुंबई में हुए सीरियल धमाकों के लिए दौसा को दोषी करार दिया जा चुका था

FP Staff | Published On: Jun 28, 2017 06:50 PM IST | Updated On: Jun 28, 2017 06:50 PM IST

0
कौन था मुंबई सीरियल धमाकों का दोषी मुस्तफा दौसा?

1993 मुंबई सीरियल बम धमाकों के दोषियों में से एक मुस्तफा दौसा की बुधवार को दिल की धड़कन रुक जाने से मौत हो गई. उसे सीने में दर्द की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

मुस्तफा दौसा को हाल ही में मुंबई की टाडा अदालत ने आपराधिक साजिश और हमलों का दोषी करार था. सीबीआई ने उसके लिए फांसी की सजा की भी मांग की थी.

रची थी धमाकों की साजिश

मुस्तफा दौसा को 2003 में गिरफ्तार किया गया था. उसे 1993 बम धमाकों के लिए भारत और दुबई में अन्य आतंकियों के साथ बैठकें करने, हथियार और गोला-बारूद सप्लाई करने के लिए दोषी पाया गया था.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, सीबीआई के वकील दीपक साल्वी ने टाडा अदालत को बताया था कि 1993 धमाकों के पीछे दौसा का ही दिमाग था. साल्वी ने बताया था कि इन धमाकों में मारे गए लोगों की भारी संख्या को देखते हुए उसे फांसी की सजा होनी चाहिए. सीबीआई ने अदालत से कहा था कि दौसा का गुनाह याकूब मेमन से भी बड़ा था जिसे 2015 में फांसी दी गई थी.

सजा मिलने पर रो पड़ा था बेटा

हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक, शाहनवाज मुस्तफा को गुनाहगार करार दिए जाने के बाद अपने आंसू रोक नहीं पा रहा था. जब 19 जून को दौसा को दोषी करार दिया था तो उसके बेटे शाहनवाज ने कहा था, 'सब खत्म हो गया.... अब पापा कभी वापस नहीं आएंगे.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi