S M L

जानें देश भर के मौसम का हाल, झारखंड में 55 साल का रिकॉर्ड टूटा, बिहार में राहत

गर्म हवाओं के चलते लोगों की दिन के समय घर से बाहर निकलने की हिम्मत नहीं हो रही

FP Staff Updated On: May 16, 2017 01:22 PM IST

0
जानें देश भर के मौसम का हाल, झारखंड में 55 साल का रिकॉर्ड टूटा, बिहार में राहत

देश भर में हर कोई इस समय गर्मी की मार झेल रहे हैं. गर्म हवाओं के चलते लोगों की दिन के समय घर से बाहर निकलने की हिम्मत नहीं हो रही है. झारखंड में गर्मी ने 55 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. सोमवार को रांची का पारा 43.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. इंडियन मेटलर्जी डिपार्टमेंट के आंकड़ों के मुताबिक, इससे पहले 30 मई 1962 और एक मई 1999 में अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

डाल्टनगंज सबसे गर्म सोमवार को राजधानी का तापमान जमशेदपुर, चाईबासा और बोकारो से भी अधिक रहा. हालांकि राज्य का सबसे गर्म शहर डाल्टनगंज रहा, जहां अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के अनुसार रांची में मई के दूसरे सप्ताह में अधिकतम तापमान 37-38 डिग्री सेल्सियस के आसपास होनी चाहिए. यानि सोमवार का तापमान सामान्य से करीब छह डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा. करीब तीन दिन से रांची का तापमान चालीस पार रहा है.

खजुराहो में पारा 46 डिग्री के पार मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य हिस्सों में मंगलवार सुबह से ही गर्मी ने बुरा हाल कर रखा है. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान राज्य के कई हिस्सों में लू चलने के आसार जताए हैं.

बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के कई हिस्सों में मौसम शुष्क रहा और तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहा. खजुराहो राज्य में सर्वाधिक गर्म रहा, जहां का अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

बिहार में कुछ राहत बिहार के उत्तरी हिस्से में सोमवार को हुई बारिश के बाद राजधानी पटना सहित अधिकांश क्षेत्रों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. पटना का मंगलवार को न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अगले 24 घंटे के दौरान मौसम विभाग ने पटना सहित राज्य के कई क्षेत्रों में बादल छाए रहने तथा 17 मई से 19 मई तक कई क्षेत्रों में बारिश होने के आसार जताए हैं.

यूपी बेहाल जबकि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ व राज्य के अधिकांश जिलों में भीषण गर्मी और उमस से लोगों को बुरा हाल है. मौसम विभाग के अनुसार, 17 व 18 को बूंदाबांदी हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 24.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

(एजेंसियों से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi