S M L

भारत लौटीं उज़मा, पाकिस्तान में बंदूक की नोक पर हुआ था निकाह

उज़मा ने अमृतसर के नजदीक बुधवार की सुबह वाघा बार्डर पार किया

Bhasha Updated On: May 25, 2017 02:25 PM IST

0
भारत लौटीं उज़मा, पाकिस्तान में बंदूक की नोक पर हुआ था निकाह

एक पाकिस्तानी नागरिक पर जबरन शादी के लिए मजबूर करने का आरोप लगाने वाली भारतीय लड़की उज़मा भारत वापस लौट आई है. भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों के साथ उज़मा ने अमृतसर के नजदीक बुधवार की सुबह वाघा बार्डर पार किया.

उजमा की शादी पाकिस्तान के एक शख्स ताहिर से हुई थी. उजमा ने आरोप लगाया था कि उसे बंदूक की नोंक पर शादी करने के लिए मजबूर किया गया था. उसकी अपील पर सुनवाई करते हुए इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने उजमा को भारत लौट जाने की अनुमति दी है.

इसके साथ ही कोर्ट ने पुलिस को आदेश दिया कि उजमा को सुरक्षित वाघा सीमा तक पहुंचाए. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उज़मा के वतन वापसी की ट्वीट कर खुशी जताई है. साथ ही उन्होंने उसके साथ हुए बर्ताव का दुःख जताया है. सुषमा स्वराज ने उज़मा की वापसी का स्वागत करते हुए उसे 'भारत की बेटी' बताया.

20 वर्षीय उज़मा नई दिल्ली की रहने वाली है. वह इस महीने की शुरुआत में पाकिस्तान गई थी. उसने पाकिस्तानी व्यक्ति ताहिर अली पर तीन मई को जबरन निकाह करने का आरोप लगाया था. खबरों के अनुसार वह अली से मलेशिया में मिली थी जहां दोनों एकदूसरे के करीब आए.

उज़मा ने 12 मई को इस्लामाबाद हाईकोर्ट में याचिका दायर कर उसे तुरंत घर जाने की अनुमति देने का आग्रह किया था और कहा था कि उसकी पहली शादी से हुई बेटी भारत में है और थैलीसीमिया से पीड़ित है.

अदालत ने उसके ऑरिजनल इमिग्रेशन फॉर्म भी लौटा दिए, जो अली ने ले लिए थे. अदालत के निर्देश के बाद उसे दस्तावेज वापस मिल पाए.

अली पर बंदूक का डर दिखाकर शादी करने का आरोप लगाने के बाद वह इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग में रह रही थी.

उज़मा के वतन वापसी पर उनके भाई ने सुषमा स्वराज का आभार माना है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi