S M L

यूपी: सिडबी के साथ राज्य में स्टार्ट-अप को बढ़ावा देगी योगी सरकार

योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि पीएम मोदी के सपने को पूरा करने में यह एक बड़ा कदम साबित होगा

Bhasha Updated On: Aug 30, 2017 06:46 PM IST

0
यूपी: सिडबी के साथ राज्य में स्टार्ट-अप को बढ़ावा देगी योगी सरकार

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि उनकी सरकार ने सूबे में स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने के लिए एक हजार करोड़ रुपये का फंड बनाया है.

सरकार अगले महीने सिडबी के साथ एक समझौते पर दस्तखत करेगी.

मुख्यमंत्री ने लखनऊ में ‘स्टार्ट-अप यात्रा’ की शुरुआत करते हुए कहा कि प्रदेश में स्टार्ट-अप की काफी संभावनाएं हैं. उन्होंने कहा, 'वास्तव में ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ की परिकल्पना को साकार करना है तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘स्टार्ट-अप इंडिया’ और ‘स्टैंड-अप अप इंडिया’ योजनाएं काफी महत्वपूर्ण हैं. मैं सोचता हूं कि अगर उत्तर प्रदेश शुरुआत करेगा तो भारत शुरुआत करेगा.'

उन्होंने कहा कि सरकार ने स्टार्ट-अप के लिए एक हजार करोड़ रुपए का कॉर्पस फंड बनाया है. सरकार 15 सितंबर तक भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर कर सकती है.

स्टार्ट-अप को प्रमोट करने यूनिवर्सिटीज को 25 लाख

उन्होंने कहा कि सरकार ने स्टार्ट-अप के लिए अपनी वेबसाइट शुरू की है और एक कॉल सेंटर के माध्यम से स्टार्ट-अप से जुड़ी समस्याओं के समाधान का रास्ता निकाला है. साथ ही सरकार स्टार्ट-अप के लिए मोबाइल एप्लीकेशन भी शुरू करने जा रही है.

छात्रों को स्टार्ट-अप के जरिए से स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने के मकसद से यूनिवर्सिटी तथा अन्य प्रमुख शिक्षण संस्थाओं को 25 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi