S M L

UPSC exam results: अब तक का रिकॉर्ड, जम्मू कश्मीर के 14 उम्मीदवारों ने पास किया एग्जाम

इस बार जम्मू कश्मीर के 14 उम्मीदवारों ने भी यूपीएससी की परीक्षा पास की है.

FP Staff Updated On: Jun 01, 2017 09:01 AM IST

0
UPSC exam results: अब तक का रिकॉर्ड, जम्मू कश्मीर के 14 उम्मीदवारों ने पास किया एग्जाम

संघ लोकसेवा आयोग (UPSC) 2016 की परीक्षा के आखिरी परिणाम घोषित हो चुके हैं. इस प्रतिष्ठित परीक्षा में नंदिनी केआर ने पूरे देश में पहला स्थान हासिल किया है. दूसरे स्थान पर अनमोल शेर सिंह रहे हैं, तो वहीं तीसरा स्थान जी रोनानकी को हासिल हुआ है.

इस बार जम्मू कश्मीर के 14 उम्मीदवारों ने भी यूपीएससी की परीक्षा पास की है. इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ, जब राज्य से एक साथ इतने युवा यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में पास हुए हों. इन पास हुए 14 उम्मीदवारों में से एक 31 साल के बिलाल मोहिउद्दीन ने टॉप टेन में अपनी जगह बनाई है.

मोहिउद्दीन इंडियन फॉरेस्ट सर्विस ऑफिसर हैं, जोकि मौजूदा समय में लखनऊ में पोस्टेड हैं. 2012 में कश्मीर एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (KAS) एग्जाम में उन्होंने 15वीं रैंक हासिल की थी और इसके दो साल बाद वो इंडियन फॉरेस्ट सर्विस से जुड़ गए. मोहिउद्दीन के अलावा श्रीनगर के बेमिना इलाके के 30 वर्षीय डेंटिस्ट फखरूद्दीन ने भी परीक्षा पास की है. उनका कहना है कि उन्होंने बिना किसी कोचिंग के तीन सालों तक कड़ी मेहनत की है.

आपको बता दें कि यूपीएससी द्वारा घोषित नतीजों में 1099 परीक्षार्थियों को सफल घोषित किया गया है. 500 अभ्यर्थी जनरल कैटेगरी से हैं. जबकि ओबीसी कैटेगरी के 347, एससी कैटेगरी के 163 और एसटी कैटेगरी के 89 अभ्यर्थियों ने परीक्षा पास की है.

इन परीक्षार्थियों का चयन भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा सहित केंद्रीय सेवाओं के ग्रुप ‘ए’ और ग्रुप ‘बी’ की सेवाओं के लिए किया गया है. आईएएस के लिए 180, आईएफएस के लिए 45 और आईपीएस के लिए 150 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है. इनके अलावा केंद्रीय सेवाओं में ग्रुप-ए के लिए 603 और ग्रुप-बी के लिए 231 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi