S M L

यूपी: 10वीं पास करने वाली हर लड़की को योगी सरकार देगी इतना इनाम

योगी सरकार ने घोषणा की है कि वो राज्य में 10वीं पास करने वाली लड़कियों को इनाम देगी

FP Staff | Published On: Jun 06, 2017 09:05 AM IST | Updated On: Jun 06, 2017 10:55 AM IST

यूपी: 10वीं पास करने वाली हर लड़की को योगी सरकार देगी इतना इनाम

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने एक बड़ा एलान किया है. इंडियन एक्सप्रेस पर छपी खबर के मुताबिक, यूपी सरकार ने घोषणा की है कि वो राज्य की हर एक लड़की को 10 हजार रुपए का इनाम देगी, जो 10वीं क्लास पास करेगी. ये घोषणा सोमवार को राज्य के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने की है.

आपको बता दें कि सीबीएसई रिजल्ट्स की घोषणा हो चुकी है. जबकि यूपी बोर्ड हाई स्कूल का रिजल्ट आना अभी बाकी है. इस साल सीबीएसई के 10वीं क्लास के रिजल्ट में 2016 के मुकाबले गिरावट दर्ज की गई है. जहां 2016 में 96.21 फीसदी छात्र सफल हुए थे, वहीं इस साल 90.95 फीसदी छात्र 10वीं की बोर्ड परीक्षा में पास हुए हैं.

सीएम के जन्मदिन के मौके पर की गई घोषणा

आपको बता दें कि 10वीं पास करने वाली लड़कियों को 10 हजार रुपए इनाम देने की घोषणा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के 45वें जन्मदिन के मौके पर की गई है. इससे पहले योगी सरकार ने गरीब मुस्लिम परिवारों की बेटियों की शादी के लिए भी मदद का एलान किया था. योगी सरकार में मंत्री मोहसिन रजा ने कहा था कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने अल्पसंख्यक समूहों की गरीब लड़कियों के सामूहिक विवाह पर सहमति जताई है और हमने इस राज्य सरकार के 100 डे प्रोग्राम में शामिल कर लिया है.

क्या है भाग्यलक्ष्मी योजना

आपको बता दें कि योगी सरकार ने गरीब परिवारों के लिए भाग्यलक्ष्मी योजना के शुभारंभ का भी एलान किया था, जिसके तहत बेटी पैदा होने पर परिवार को 50 हजार रुपए का बॉन्ड दिया जाएगा. इतना ही नहीं मां को भी 5100 रुपए दिए जाएंगे. इस योजना के तहत जैसे-जैसे बेटियां बड़ी होंगी, उनको पढ़ाई में भी आर्थिक सहयोग सरकार की तरफ से मिलेगा.

योजना के तहत कक्षा 6 में पहुंचने पर बेटियों को 3 हजार, कक्षा 8 में 5 हजार रुपए मिलेंगे. जबकि हाईस्कूल में पहुंचने पर उन्हें 7 हजार और इंटर में आने पर बेटियों को 8 हजार रुपए मिलेंगे.

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi