विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

बजट 2017: इनकम टैक्स घटाया, 3 लाख तक कोई टैक्स नहीं

आयकर का दायरा बढ़ाने से आम आदमी को होगा फायदा

Pratima Sharma Pratima Sharma Updated On: Feb 02, 2017 07:46 AM IST

0
बजट 2017: इनकम टैक्स घटाया, 3 लाख तक कोई टैक्स नहीं

फाइनेंस मिनिस्टर ने वादा किया था कि वे आयकरदाताओं की संख्या बढ़ाने की कोशिश करेंगे, लेकिन बजट में हुए उनके ऐलान से ऐसा होता मुमकिन नजर नहीं आ रहा है.

नोटबंदी के बाद यह उम्मीद की जा रही थी कि सरकार इनकम टैक्स स्लैब में बड़ा बदलाव कर सकती है. उम्मीद थी कि वो इनकम टैक्स स्लैब को 2.50 लाख रुपए से बढ़ाकर कम से कम 4 लाख रुपए कर सकती है. लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ.

इनकम टैक्स घटाया

अरुण जेटली ने इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया है लेकिन इनकम टैक्स घटाकर थोड़ी राहत जरूर दी है. उन्होंने 5 लाख से कम आमदनी वाले लोगों का इनकम टैक्स 10 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया है. इसके साथ ही अब 50 लाख से 1 करोड़ रुपए के स्लैब में आने वालों पर 10 फीसदी सरचार्ज भी लगेगा. बाकी दरें पहले जैसी ही हैं.

यहां समझें आयकर का गणित 

आयकर की धारा 87ए के तहत फिलहाल 5 लाख रुपए तक की आमदनी पर छूट दी जाती है. इसके तहत फिलहाल 5000 रुपए की छूट मिलती है, जिसे सरकार ने इस बार बजट में घटाकर 2500 रुपए कर दिया है.

newn

अपने भाषण में जेटली ने कहा कि नोटबंदी से काले धन रखने वालों की पोल खुल गई है. कर चोरी पर रोक लगाने के लिए फाइनेंस मिनिस्टर ने 5 लाख से 10 लाख रुपए की आमदनी पर इनकम टैक्स 10 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi