S M L

भारत छोड़ो आंदोलन के 75 साल पर विश्वविद्यालयों में हों कार्यक्रम: यूजीसी

शिक्षकों से आग्रह किया गया है कि वे स्वतंत्रता सेनानियों के स्मारक, सेना, अर्द्धसैनिक बलों के शहीदों के घरों पर छात्रों के जाने का कार्यक्रम आयोजित करें

Bhasha Updated On: Aug 08, 2017 10:46 PM IST

0
भारत छोड़ो आंदोलन के 75 साल पर विश्वविद्यालयों में हों कार्यक्रम: यूजीसी

यूजीसी ने इस साल भारत छोड़ो आंदोलन के 75 साल पूरे होने और आजादी की 70वीं सालगिरह के मौके पर 9 से 30 अगस्त तक विश्वविद्यालयों से शैक्षणिक कार्यक्रम आयोजित करने का अनुरोध किया है.

यूजीसी ने उच्च शिक्षा संस्थाओं से ‘न्यू इंडिया मंथन’ पहल के तहत ये कार्यक्रम आयोजित करने का आग्रह किया है.

आयोग के मुताबिक यह साल इसलिए बेहद खास है क्योंकि हम 'भारत छोड़ो' आंदोलन की 75वीं वर्षगांठ और देश की आजादी की 70वीं सालगिरह मना रहे हैं.

बताया जाएगा भारत छोडो आंदोलन का महत्व

इसके महत्व को देखते हुए और इसका जश्न मनाने के लिए एचआरडी मंत्रालय और यूजीसी ने उच्च शैक्षणिक संस्थाओं में कई की तरह की गतिविधियां आयोजित करने की बात कही है.

इनके जरिए स्वतंत्रता आंदोलन में भारत छोड़ो आंदोलन के महत्व के बारे में छात्रों में जागरुकता फैलाने पर जोर दिया जाएगा जिसके कारण भारत को आजादी मिली.

यूजीसी के सचिव प्रो. डा. जयपाल एस संधु ने देश के सभी विश्वविद्यालय के कुलपतियों को लिखे पत्र में कहा है कि उच्च शैक्षणिक संस्थाओं को 9 अगस्त से 30 अगस्त के बीच 'भारत छोड़ो आंदोलन' और स्वतंत्रता दिवस से जुड़ी गतिविधियों का आयोजन करना चाहिए. इसे 'न्यू इंडिया मंथन' का नाम दिया गया है.

'पीएम मोदी के कहे मुताबिक बेहतर देश के लिए शपथ लें'

पत्र में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद, जातिवाद, भ्रष्टाचार, गंदगी और गरीबी समाज स्थापित करने पर जोर दिया है. इसी के मुताबिक आपसे अनुरोध किया जाता है कि 9 अगस्त को सुबह साढ़े नौ बजे सभी छात्र और शिक्षक अपनी संस्थाओं में शपथ लें .

इसमें कहा गया है कि शिक्षकों से आग्रह किया जाता है कि वे स्वतंत्रता सेनानियों के स्मारक, सेना, अर्द्धसैनिक बलों के शहीदों के घरों पर छात्रों के जाने का कार्यक्रम आयोजित करें.

यूजीसी ने इस मौके पर उच्च शैक्षणिक संस्थाओं को क्विज प्रतियोगिता का आयोजन करने को भी कहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi