S M L

युवाओं का सबसे ज्यादा वक्त सोशल मीडिया पर बीतता है: एसोचैम

50 साल से ज्यादा के लोग आज भी अखबार पढ़ते हैं जबकि युवा ज्यादा समय सोशल मीडिय पर बिताता है

IANS Updated On: Jul 23, 2017 03:25 PM IST

0
युवाओं का सबसे ज्यादा वक्त सोशल मीडिया पर बीतता है: एसोचैम

फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम सहित सोशल प्लेटफार्म की वजह से लोगों की पढ़ने और देखने की आदत तेजी से बदल रहे हैं. इनका असर खासतौर पर युवाओं पर ज्यादा है.

वैसे महानगरों में अब लोग अखबार पढ़ने और टीवी देखने में 3-4 साल पहले की तुलना में ज्यादा वक्त बिता रहे हैं. देश के औद्योगिक संगठन एसोचैम की रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है.

एसोचैम के सर्वे में कहा गया है, 'यह सही है कि भारतीय समाचार उद्योग अच्छी हालत में है और करीब 6.2 करोड़ अखबार प्रकाशित हो रहे हैं और आम घरों में अभी भी सुबह-सुबह अखबार खरीदा जा रहा है.'  सर्वे के मुताबिक, 'परिवारों में अखबार पढ़ने के वक्त में तेजी से कमी आई है और फेसबुक पर लोग ज्यादा वक्त बिता रहे हैं. खासतौर से युवा पीढ़ी में यह चलन तेजी से उभरा है.'

एसोचैम ने दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद, पुणे, बेंगलुरु में 235 परिवारों पर किए गए सर्वेक्षण में कई दिलचस्प तथ्य एकत्रित किए हैं. करीब 80 फीसदी प्रतिभागियों ने कहा कि सुबह की चाय के साथ अखबार पढ़ने में भारी बदलाव हुआ है. जहां 50 साल से अधिक उम्र के पुरुष अब भी अखबार पढ़ते हैं, वहीं परिवार के युवा सदस्य विभिन्न सोशल साइटों पर जुटे रहते हैं, जहां उनकी रुचि से संबंधित जानकारियों और खबरों का अथाह भंडार है.

पूरी दुनिया में फेसबुक के 2 अरब यूजर्स हैं

एसोचैम के महासचिव डी. एस. रावत ने कहा, 'विडंबना यह है कि सोशल मीडिया पर ढेरों फर्जी खबरें और झूठ भी बड़े पैमाने पर प्रसारित हो रहे हैं. हालांकि जैसे-जैसे नई मीडिया परिपक्वता की तरफ विकसित होगी, उम्मीद है कि यूजर्स भी इंटरनेट से जानकारी हासिल करने के मामले में ज्यादा समझदार बनेंगे.'

फिलहाल 6.2 करोड़ अखबार छप रहे हैं और टीवी देखने वालों की संख्या भी 78 करोड़ के आस-पास है. लेकिन बहुत सारा ट्रैफिक खासकर टीवी देखने वाले दर्शकों का स्मार्टफोन, टैब की तरफ जा रहा है, जहां नेटफ्लिक्स, यूट्यूब, अमेजन जैसे कई विकल्प हैं जो युवाओं को खासतौर से लुभा रहे हैं. फेसबुक इसमें सबसे आगे रहने का दावा करता है और भारत में उसके कुल 20 करोड़ यूजर्स हैं, जो फेसबुक के कुल यूजर्स का दसवां हिस्सा है. पूरी दुनिया में फेसबुक के 2 अरब यूजर्स हैं.

Facebook-WhatsApp_AP

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में अभी इंटरनेट की पहुंच महज 40-45 फीसदी आबादी तक ही है. वहीं, टीवी की पहुंच 90 फीसदी आबादी तक है. लेकिन सरकार डिजिटल इंडिया अभियान चला रही है और भारत नेट के तहत गांव-गांव तक इंटरनेट पहुंचाने में जुटी है. इससे सोशल मीडिया का और विस्तार होगा तथा लोगों का खबरों, विचारों आदि तक पहुंचने का जायका बदलेगा.

इंटरनेट प्लेटफार्म की महत्ता और पहुंच को देखते हुए ज्यादा अखबार डिजिटल हो चुके हैं और सोशल मीडिया पर लेख और समाचार प्रसारित कर रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi