S M L

सिक्किम के मुख्यमंत्री का बड़ा बयान: सैंडविच बनने के लिए भारत से नहीं मिले

पिछले 30 सालों में दार्जीलिंग में विद्रोह के चलते सिक्किम को 60,000 करोड़ का नुकसान हुआ है

FP Staff | Published On: Jul 07, 2017 09:13 AM IST | Updated On: Jul 07, 2017 09:14 AM IST

0
सिक्किम के मुख्यमंत्री का बड़ा बयान: सैंडविच बनने के लिए भारत से नहीं मिले

पिछले कई दिनों से चीन और भारत की सेना आमने सामने है. इस बीच सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग ने एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि सिक्किम के लोग चीन और बंगाल के बीच सैंडविच बनने के लिए नहीं जुड़े थे.

सिक्किम के मुख्यमंत्री के रूप में पवन का यह पांचवा कार्यकाल है. आगे बोलते हुए उन्होंने कहा दार्जिलिंग में चल रहे विरोध के चलते सिक्किम को पिछले 30 सालों में 60,000 करोड़ का नुकसान हुआ है. सिक्किम दो हाईवे से जुड़ा हुआ है. दोनों हाईवे नॉर्थ बंगाल हिल्स से होते हुए गुजरते हैं.

1975 में सिक्किम भारत के 22वें राज्य के रूप में जुड़ा था. राज्य एनएच10 से जुड़ा हुआ है जो दार्जिलिंग और कलिमपोंग से गुजरते हैं. राज्य में अनिश्चिकाल बंद के चलते एनएच10 15 जून से बंद है. उन्होंने कहा कि चीन की ओर से नाथु ला बॉर्डर पर दबाव बन रहा है, वहीं दूसरी ओर सिलिगुड़ी से कहा जा रहा है कि वह सिक्किम में पैट्रोल और खाना नहीं आने देंगे.

चामलिंग ने कहा ‘एनएच10 हमारी लाइफलाइन है और यह राज्य का कमजोर बिंदु भी है. पिछले 30 सालों में गोरखालैंड विद्रोह के कारण एनएच10 कई बार बंद हो चुका है. जिससे राज्य को काफी नुकसान हुआ है.’

चामलिंग का बयान ऐसे समय में आया है. जब ईस्टर्न बॉर्डर पर चीन और भारत आमने सामने हैं. वहीं साउथ में दार्जिलिंग में गोरखालैंड को लेकर अनिश्चितकालीन बंद है. इससे राज्य को सप्लाई प्रभावित हो रही है. रोजाना की जरूरतमंद चीजें भी नहीं पहुंच पा रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi