S M L

भारत-बांग्लादेश के बीच रक्षा, साइबर सुरक्षा समेत 22 समझौतों पर हस्ताक्षर

दोनों देश परमाणु उर्जा के शांतिपूर्ण इस्तेमाल पर सहयोग को लेकर भी सहमत हुए

Bhasha Updated On: Apr 08, 2017 11:50 PM IST

0
भारत-बांग्लादेश के बीच रक्षा, साइबर सुरक्षा समेत 22 समझौतों पर हस्ताक्षर

भारत और बांग्लादेश के बीच रक्षा, असैन्य परमाणु सहयोग और साइबर सुरक्षा के विभिन्न रणनीतिक क्षेत्रों सहित करीब दो दर्जन समझौतों पर शनिवार को हस्ताक्षर किए गए.

लगभग 50 करोड़ डॉलर का रक्षा कर्ज मुहैया करने के लिए भी एक समझौता हुआ है. इसके अलावा रक्षा सहयोग मसौदे के एक समझौते पर दोनों देशों हस्ताक्षर किए.

रणनीतिक और अभियान संबंधी रिसर्च के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने को लेकर डिफेंस सर्विसेज कॉलेज, वेलिंगटन , तमिलनाडु, मीरपुर, ढाका के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किया गया.

परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण इस्तेमाल पर दोनों देशों ने जताई सहमति

भारत और बांग्लादेश के प्रधानमंत्रियों की ‘सार्थक’ वार्ता के बाद दोनों देशों ने राष्ट्रीय सुरक्षा, विकास और रणनीतिक अध्यन के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने को लेकर भी समझौते पर हस्ताक्षर किए.

ढाका के नेशनल डिफेंस कॉलेज और नई दिल्ली स्थित नेशनल डिफेंस कॉलेज के बीच विकास को लेकर दोनों देशों ने इस पर अपनी सहमति जताई.

परमाणु सुरक्षा और विकिरण सुरक्षा के विनियमन के लिए तकनीकी सूचना एवं सहयोग के आदान-प्रदान को लेकर एईआरबी, भारत और बीएईआरए के बीच एक व्यवस्था पर पहुंचने के साथ-साथ दोनों देश परमाणु उर्जा के शांतिपूर्ण इस्तेमाल पर सहयोग को लेकर भी सहमत हुए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi