विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

पीएम मोदी के रंग में रंगे आबे, कहा- जय जापान, जय इंडिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दोस्त आया बुलेट लाया. यह दोस्त बिना ब्याज का लोन देता है

FP Staff Updated On: Sep 14, 2017 11:32 AM IST

0
पीएम मोदी के रंग में रंगे आबे, कहा- जय जापान, जय इंडिया

अहमदाबाद में बुलेट ट्रेन के उद्घाटन के मौके पर जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे, पीएम मोदी के रंग में रंगे दिखे. अपने भाषण में उन्होंने कहा कि जापान का JA और इंडिया का I, हिंदी में बनता है JAI, जिसका मतलब होता है विजयी. जय जापान, जय इंडिया.

वह अहमदाबाद में देश के पहली बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के शिलान्यास समारोह में बोल रहे थे. कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने जोरदार तालियों के साथ शिंजो की इस तुकबंदी का स्वागत किया.

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दोस्त आया बुलेट लाया. यह दोस्त बिना ब्याज का लोन देता है. कुल 88 हजार करोड़ रुपया का कर्ज 0.1 प्रतिशत की ब्याज दर से बुलेट ट्रेन के लिए लोन दिया है. एक प्रकार से मुफ्त में पूरा प्रोजेक्ट बनता जा रहा है.

शिंजो आबे ने कहा, भारत-जापान की दोस्ती का आज ऐतिहासिक दिन है. भारत में नए अध्याय की शुरूआत हुई. मोदी की नीतियों का समर्थन करता हूं. जापान मेक इन इंडिया के लिए प्रतिबद्ध है. बुलेट ट्रेन सबसे सुरक्षित सेवा है. जापान से 100 इंजीनियर भारत में काम कर रहे हैं. एक दिन पूरे भारत में बुलेट ट्रेन चलेगी.

इससे पहले शिंजो आबे ने अपना संबोधन 'नमस्कार' के साथ शुरू किया. उन्होंने कहा, मोदी दूरदर्शी और वैश्विक नेता हैं. मैं बुलेट ट्रेन के शिलान्यास से खुश हूं. शक्तिशाली जापान भारत के हित में है. अगली बार बुलेट ट्रेन में आऊंगा.

इस प्रोजेक्ट के 2022 तक पूरा होने की उम्मीद है. अनुमान के मुताबिक, 500 किमी का ये सफर बुलेट ट्रेन से सिर्फ 2 घंटे में पूरा हो सकेगा. गुजरात के ही गांधीनगर में भारत-जापान की 12वीं वार्षिक समिट भी आयोजित की गई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi