S M L

राम रहीम LIVE: डेरे में था एक रास्ता जो साध्वी निवास जाता था

डेरा परिसर 800 एकड़ से ज्यादा क्षेत्र में फैला हुआ है और इसमें शिक्षण संस्थानों के साथ ही बाजार, अस्पताल, स्टेडियम, मनोरंजन स्थल और घर भी हैं

FP Staff Updated On: Sep 09, 2017 04:05 PM IST

0
राम रहीम LIVE: डेरे में था एक रास्ता जो साध्वी निवास जाता था

सिरसा में डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय का तलाशी अभियान शुरू हो गया है. तलाशी अभियान में राम रहीम की गुफा से दो नाबालिग समेत 5 लोग बरामद हुए हैं. एक वाकी-टॉकी भी बरामद हुई है. शनिवार को भी सिरसा के सतनाम चौक पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है.

सतीश मेहरा ने बताया 'हमें एक रास्ता मिला है. जो डेरा आवास से साध्वी निवास तक जाता है. टीम जांच कर रही है.' पंचकूला के डीसीपी मनबीर सिंह ने बताया 'हमने पंचकूला केस की जांच के लिए अलग एसआइटी टीम बना दी है. टीम इस केस पर जांच कर रही है.'

हरियाणा के डिप्टी डायरेक्टर सतीश मेहरा ने बताया कि अवैध विस्फोट की फैक्ट्री सील कर दी गई है. विस्फोटक और पटाखे जब्त कर लिए गए हैं.

हरियाणा पुलिस ने 3 डेरा समर्थक को गिरफ्तार किया है. पुलिस के मुताबिक इन्होंने पंचकुला हिंसा के दौरान राम रहीम को भगाने की साजिश रची थी और उसे भगाने में मदद कर रहे थे.

डेरे से 500 और 1000 के पुराने नोट बरामद हुए हैं. इसके अलावा वहां से लेक्सस की बिना नंबर प्लेट वाली लक्जरी एसयूवी कार भी बरामद हुई है.

तलाशी से पहले सिरसा में कर्फ्यू लगा दिया गया था. आश्रम में कई तालों को तोड़ने के लिए 22 एक्‍सपर्ट को भी बुलाया गया है. इसके अलावा रुड़की से एक फॉरेंसिक टीम को भी बुलाया गया है. काफी बड़े इलाके में फैले इस परिसर की पूरी तलाशी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी.

सर्च ऑपरेशन के लिए 5000 सेना के जवान और बम डिस्पोजल दस्‍ते के 50 लोग मौके पर तैनात किए गए हैं. खबरों के मुताबिक सिरसा में केबल टीवी पर रोक लगा दी है. इसके साथ ही सिरसा में SMS सेवा को बंद कर दिया गया है.

Image courtesy: Manoj Dhaka, 101 reporters

Image courtesy: Manoj Dhaka, 101 reporters

सिरसा में डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय की तलाशी अभियान शुरू हो गया है तलाशी में बम स्क्वाड अधिकारियों और सुरक्षा कर्मियों के साथ डेरे की तलाशी कर रहे हैं. सिरसा मे मोबाइल और डोंगल डेटा सेवा 10 सितंबर तक बंद की गई है.

सिरसा में डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय के पास की मार्केट से प्लास्टिक करेंसी बरामद की गई हैं. डेरे के अंदर अलग ही एक दुनिया है जहां हॉस्पिटल, मार्केट, स्कूल जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं. दिलचस्प बात है कि डेरे की अपनी प्लास्टिक करेंसी है जो डेरे के अंदर चलती थी.

किसी को डेरा के अंदर जाने की अनुमति नही दी गई है. ड्यूटी पर तैनात अधिकारी सिर्फ डेरा के अंदर बाहर जा सकते है. कुछ बच्चे जो डेरा के स्कूलों में पढ़ते है वो वहीं फंसे हुए है.पुलिस के मुताबिक लगभग 700 से 800 लोग डेरा के अंदर अभी भी हैं.

सिरसा में डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय की तलाशी के चलते डिप्टी डायरेक्टर सतीश मेहरा मीडिया को जानकारी देते हुए.

घोड़ों पर बैठकर पुलिस सिरसा की सुरक्षा के लिए गश्त लगा रही है.

security

तलाशी के दौरान कुछ कंप्यूटर, हार्ड डिस्क और रुपए जब्त किए गए हैं और डेरे के कुछ कमरों को सील कर दिया गया है. इसके अलावा बड़ी मात्रा में पुराने नोट भी बरामद होने की जानकारी है.

कोर्ट कमिश्‍नर की निगरानी मे होगा सर्च अॉपरेशन

ये प्रक्रिया अवकाश प्राप्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश ए के एस पवार की निगरानी में होगी. पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय ने मंगलवार को उन्हें कोर्ट कमिश्‍नर नियुक्त किया था.

पवार गुरुवार को ही सिरसा पहुंच गए थे. इसके बाद उन्‍होंने तलाशी अभियान को लेकर शीर्ष अधिकारियों से मिलकर स्थिति का जायजा लिया. डेरा परिसर 800 एकड़ से ज्यादा क्षेत्र में फैला हुआ है और इसमें शिक्षण संस्थानों के साथ ही बाजार, अस्पताल, स्टेडियम, मनोरंजन स्थल और घर भी हैं.

बुलेट-प्रूफ गाड़ियों का होगा इस्तेमाल 

इस प्रक्रिया में बुलेट-प्रूफ गाड़ियों  के इस्तेमाल की भी संभावना है. इस बीच पुलिस और डेरा प्रबंधन का कहना है कि अधिकतर डेरा समर्थकों ने लाइसेंसी हथियार पुलिस को जमा करा दिए हैं.

उल्लेखनीय है कि डेरा प्रमुख राम रहीम को दो साध्वियों के साथ दुष्कर्म के मामले में सजा सुनाए जाने के बाद भारी हिंसा हुई थी जिसमें 35 लोगों की मौत हो गयी थी.

तलाशी प्रक्रिया मीडिया के दायरे से बाहर होगी. तलाशी प्रक्रिया में हरियाणा पुलिस के कर्मियों के अलावा अर्धसैनिक बल, ड्यूटी मजिस्ट्रेट, कार्यकारी मजिस्ट्रेट और राजस्व अधिकारी भी शामिल हैं. डेरा के पास 16 नाके बनाए गए हैं और सिरसा जिले में अर्धसैनिक बलों की 41 कंपनियां तैनात की गयी हैं.

(साभार: न्यूज़18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi