S M L

रोजमर्रा की जिंदगी में आज से होने वाला है बड़ा बदलाव, जानिए क्या-क्या बदल जाएगा

1 जून से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई चीजों में आपको बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा.

FP Staff | Published On: Jun 01, 2017 11:43 AM IST | Updated On: Jun 01, 2017 11:42 AM IST

रोजमर्रा की जिंदगी में आज से होने वाला है बड़ा बदलाव, जानिए क्या-क्या बदल जाएगा

बैंकिंग से लेकर ट्रैवल तक गुरुवार यानी 1 जून से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई चीजों में आपको बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. 1 जून से तय सीमा से अधिक कैश निकासी पर और आधार कार्ड लिंक नहीं करने पर अतिरिक्त टैक्स देना होगा. आइए डालते हैं एक नजर कि एक जून क्या-क्या बदलने वाला है...

बैंकिंग सुविधाओं में ये बदलाव

- एसबीआई के ग्राहक पहले से ही मिनिमम बैलेंस को लेकर परेशान हैं. अब ग्राहक महीने में केवल चार बार फ्री में पैसे निकाल सकेंगे, इसमें एटीएम ट्रांजेक्शन भी शामिल हैं. पांचवी बार पैसे निकालने पर उन्हें अतिरिक्त शुल्क देना होगा.

- बैंक से कैश निकासी पर हर ट्रांजेक्शन में 50 रुपए अतिरिक्त चार्ज लगेगा. एसबीआई एटीएम से पैसे निकालने पर 10 रुपए और अन्य बैंकों के एटीएम से पैसे निकालने पर 20 रुपए देने होंगे.

- एसबीआई एक जून से बैंक खाते के साथ मिलने वाले डेबिट कार्ड पर भी शुल्क वसूलेगा, केवल रूपे डेबिट कार्ड पर अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा. वीजा और मास्टर कार्ड पर शुल्क लिया जाएगा.

- नोट बदलवाने पर भी एसबीआई चार्ज वसूलेगा. 5000 रुपए तक के नोट बदलवाने पर हर नोट पर 2 रुपए और सर्विस चार्ज देना होगा. इससे अधिक के नोट पर 5 रुपए प्रति नोट और सर्विस चार्ज देना होगा.

- एटीएम के जरिए ई-वॉलेट में जमा पैसे निकालने पर हर ट्रांजेक्शन पर 25 रुपये शुल्क के रूप में देने होंगे.

वोटर आईडी कार्ड

एक जून से चुनाव आयोग वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए अभियान शुरू करेगा. यह अभियान 31 जुलाई तक चलेगा. यदि आप 18 साल या उससे अधिक के हैं तो वोटर आईडी कार्ड बनवाना आपके लिए आवश्यक है.

एयरपोर्ट पर हैंड बैगेज पर नहीं लगेंगे टैग

एक जून से पटना, चेन्नई, जयपुर, गुवाहाटी, लखनऊ और त्रिवेंद्रम के एयरपोर्ट्स में यात्रियों के हैंड बैगेज पर टैग और सील नहीं लगाए जाएंगे. इससे पहले दिल्ली, मुंबई, कोचीन, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता और अहमदाबाद में यह व्यवस्था बंद कर दी गई थी.

जीएसटी के लिए रजिस्ट्रेशन

वस्तु एवं सेवा कर नेटवर्क (जीएसटीएन) में करदाताओं द्वारा पंजीकरण की प्रक्रिया को एक जून से दोबारा शुरू किया जाएगा. इससे पहले यह प्रक्रिया 30 अप्रैल तक चलाई गई थी. केंद्र सरकार की कोशिश है कि एक जुलाई से देशभर में जीएसटी लागू कर दिया जाए.

(साभार: न्यूज 18)

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi